त्रिदेवों की जन्मस्थली चित्रकूटधाम में अनोखा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन होने जा रहा है

51

त्रिदेवों की जन्मस्थली चित्रकूटधाम में 21 व 22 नवंबर को अनोखा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन होने जा रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व के अनेक देशों से गणमान्य नागरिक आ रहे हैं। इसके साथ ही देश से भी विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों का भी यहां पर मेला लगेगा। सोमवार की दोपहर आनंद रिसार्ट में आयेाजन के केंद्रीय कार्यालय में बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक के बाद अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के मुूख्य कार्यक्रम संयोजक प्रो0 गोविंद नारायण त्रिपाठी जी ने जानकारी देते हुए बताया कि भले ही चित्रकूट को भगवान राम की तपस्थरली के रूप् में परिभाषित किया जाता हो, पर वास्तव मे यह स्थली सृष्टि के आरंभ से ़ऋषियों की दिव्य साधना स्थली के रूप मे जाना जाता रहा है। इसी कारण से प्रयागराज के भरद्वाज मुनि ने भगवान राम को चित्रकूट भेजा था। भगवान राम ने यहा ंपर लगभग 12 वर्ष बिताये और यहां पर उन्हें ऋषियों व मुनियों का संरक्षण प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ पत्रकार संदीप रिछारिया ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। 20 नवंबर से बाहर से आने वाले मेहमानों का आना प्रारंभ हो जाएगा। बाहर से आने वाले मेहमानों में यूएन के पीस एडं वार एंबेसडर उा0 परविंदर सिंह, थाई लैंड की डीजीपी मोरगुडी सोमार्ट के साथ न्यूजीलैंड, इंग्लैंड सहित अनेक देशों से गणमान्य लोग आ रहे हैं। भारत से आने वाले अनेक राजनेता, फिल्म कलाकार, अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी व अन्य विधाओं के पारंगत लोग आ रहे हैं।
यह कार्यक्रम पूरी तरह से चित्रकूट धाम के विकास को लेकर समर्पित है। यूएनओ से आने वाले महानुभावों को मांग पत्र देकर श्री कामदगिरि पर्वत को यूनेस्कों का हेरीटेज बनाए जाने की मांग की जाएगी। साथ ही देश के राजनेताओं को मांग पत्र देकर चित्रकूट धाम के 84 कोस परिक्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने की मांग की जाएगी।
वरिष्ठ अधिवक्ता गया प्रसाद द्विवेदी,अध्यक्ष भारतीय सााहित्यिक संस्थान डॉ0 मनोज द्विवेदी, सामाजिक कार्यकर्ता आनंद सिंह पटेल, राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार मंडल के संगठन मंत्री शानू गुप्ता, सेवा भारती के जिला मंत्री गुरू प्रसाद शुक्ला, सहमंत्री राजकिशोर शिवहरे, सामाजिक कार्यकर्ता सरस्वती सोनी डॉ सुनीता श्रीवास्तव, अल्पना सोपी, मीनल गुप्ता, ममता जी, निशांत,डॉ महेन्द्र उपाध्यक्ष, डॉ हरीकांत मिश्रा, रामचैतन्य ब्र्रहमचारी,डॉ वीरेन्द्र प्रताप सिंह भ्रमर, अश्विनी कुमार श्रीवास्तव, डा0 गोपाल मिश्रा, डॉ राम लाल द्विवेदी, राजीव श्रीवास्तव, संजय अग्रवाल, लवकुश द्विवेदी मानिकपुर, दीपेन्द्र, कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी पुष्पराज कश्यप जी व सहप्रभारी रहमत अली मौजूद रहे।

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी

Click