दाखिल खारिज होने के बाद भी हो गई वरासत

23

डलमऊ, रायबरेली। पूर्व जिला पंचायत सदस्य की पत्नी के नाम भूमि की रजिस्ट्री की दाखिल खारिज का आदेश राजस्व विभाग के अभिलेखों में होने के बावजूद भी तहसील के कर्मियों द्वारा विक्रेता की मृतक होने के बाद उसके वारिशों के नाम गलत तरीके से दर्ज कर दी गई विरासत जिलाधिकारी रायबरेली से पीड़ित द्वारा शिकायत करने पर तहसील के अधिकारियों और कर्मचारी में अफरातफरी मच गई। इस केस में जिलाधिकारी के निर्देश पर जांच टीम गठित कर दी गई।

डलमऊ तहसील क्षेत्र के नरपतगंज मजरे गोविंदपुर भीरा ग्राम निवासिनी ज्योति सोनी पत्नी दीपक सोनी ने जिला अधिकारी रायबरेली माला श्रीवास्तव को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि जनवरी 2023 में जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त करने के बाद अनुसूचित जाति की भूमि का बैनामा रजिस्ट्री कराया गया था और जिसकी दाखिल खारिज नियमानुसार करते हुए राजस्व विभाग के अभिलेखों में अंकित कर ली गई थी।

दाखिल खारिज के कुछ महीने बाद पूर्व खाता धारक की मृत्यु हो जाने के बाद तहसील कर्मियों द्वारा गलत तरीके से पूर्व खाताधारक के बारिशों के नाम विरासत अंकित कर दी गई।

यही नहीं आरोप लगाते हुए बताया कि राजस्व कर्मियों की मिलीभगत के चलते वरासत धारकों का निर्माण कार्य करवा दिया गया। पीड़ित ज्योति सोनी ने बताया कि पूर्व में कई बार तहसील दिवस पर शिकायत की गई, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उप जिलाधिकारी दाम अभिषेक वर्मा ने बताया कि मामला जानकारी में आया है। इसकी जांच तहसीलदार द्वारा करवा कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

  • विमल मौर्या
Click