नंदीग्राम महोत्सव में वृंदावन के कलाकारों के नृत्य पर झूमे दर्शक

24

राघवेंद्र प्रताप सिंह अनूप ने संतों संग नंदीग्राम महोत्सव के चौथे दिन दीप प्रज्वलित कर किया सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया शुभारंभ

अयोध्या। नन्दीग्राम महोत्सव के चौथे दिन वृंदावन के कलाकारों ने नाच- गान व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में बैठे भरत भक्तों व युवाओं को झूमने के लिए विवश कर दिया।

वहीं मथुरा से आईं कलाकार प्रगति सौम्या एंड टीम के कलाकारों ने अवधी लोकगीतों सहित कृष्ण लीला पर आधारित नृत्य पर बड़े बूढ़े भी थिरकते नजर आए।

वहीं राज माधव की स्कूली छात्राओं ने राष्ट्रगीत ‌व लोकगीत की प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में बैठे साधु संत सहित सैकड़ो लोगों की खूब वाहवाही बटोरी। वहीं कथा व्यास डा. रामानंद महाराज की अमृत वाणी से श्रोता देर रात तक भरत चरित्र पर आधारित कथा का आनंद लेते रहे।‌

इसके पूर्व शांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ सपा के वरिष्ठ नेता राघवेंद्र प्रताप सिंह अनूप सिंह व बीकापुर के पूर्व ब्लाक प्रमुख शिव कुमार सिंह संग हनुमान भरत मिलाप मंदिर के पुजारी व बाल कथा व्यास संपूर्णानंद के साथ भरतकूप की परिक्रमा व आरती तथा भरत गुफा में पूजन अर्चन करने के बाद बाद दीप प्रज्वलित कर धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया।

तत्पश्चात संत गोविंद दास सहित वृंदावन,अयोध्या और मथुरा के सन्तों ने भरत जी की आरती उतारी और पूजन अर्चन कर सरोवर की परिक्रमा किया। वहीं वृंदावन के कलाकारों ने अपने धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को खूब हंसाया।

कार्यक्रम के अंत मे संस्कृति विभाग की ओर से भेजे गए मथुरा वृन्दावन के कलाकारों ने अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया।तत्पश्चात‌ कार्यक्रम के आयोजक महंत परमात्मा दास ने शनिवार रात्रिकालीन कार्यक्रम में भगवान भरत की तपोस्थली पर वृंदावन अयोध्या तथा मथुरा के कलाकारों द्वारा राम लीला का आनंददायक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click