निर्धारित रेट से ज्यादा में अगर कोई समान बेचा तो होगी कार्यवाही: जिलाधिकारी

81

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोनावायरस के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में सभी उप जिलाधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों से कहा कि अपने अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करके आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था कराएं कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए तहसील वार उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई गई है जो वह सचल दल क्षेत्रों पर घूम कर निरीक्षण करेगा अगर कोई आवश्यक वस्तुओं आदि के संबंध में कोई समस्या होगी वह अवगत कराएंगे, तत्पश्चात आप लोग तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित कराएं उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं के रेट अधिक अगर कोई बेचता हुआ पाया जाए तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें जिला पूर्ति अधिकारी के कहा कि एक रेट सभी वस्तुओं के तयकर के सूची जारी कराएं ताकि सभी को मालूम हो सके कि कौन सी वस्तु किस रेट की है उन्होंने कहा कि जनपद में सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं उनसे भी संपर्क में रहकर व्यवस्था को दुरुस्त कराएं तथा जो बाहर से व्यक्ति गांव में आए हैं। उसकी सूचना आज ही उपलब्ध कराएं जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि ग्राम प्रधान व सचिव को इस काय पर सक्रिय करें और हर ग्राम पंचायत पर अलाउंस मेंट भी कराया जाए।

उप जिलाधिकारियों से कहा कि जो टीम ग्रुप चित्रकूट का बनाया गया है उसमें सभी सूचनाएं भेजी जाती है। उसे अवश्य देखें और जवाब भी दे आप लोग तहसील स्तर पर सभी विभागों से कार्यकराये अगर कोई विभाग नहीं सुनता है तो बताएं कार्यवाही कराई जाएगी पहले से ही सावधान रहें ताकि कोई समस्या ना हो जिला स्तर से कोई समस्या है तो संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके निस्तारण कराएं तथा शासन से जो दिशा-निर्देश प्राप्त हो रहे हैं उनका अनुपालन शतप्रतिशत सुनिश्चित कराएं गांव में कोई भी व्यक्ति भूखा व प्यासा न रहे ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों पर पांच हजार रुपए सहायता कोष पर हर ग्राम पंचायत पर है और पूरे जनपद पर होम डिलीवरी तत्काल चालू कराएं व्यापारियों से संपर्क करें। उनकी गाड़ियों के पास तथा उनके पास सभी एसडीएम अपने स्तर से जारी कराएं ग्राम प्रधान ब्लाक प्रमुख जिला पंचायत सदस्य तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य का भी सहयोग ले होम डिलीवरी के समय लेखपाल व सचिव अवश्य मौजूद रहे तथा जो भी क्षेत्र में कार्य कराएं उसकी सूचना मुख्यालय को अवश्य भेजा जाए सभी लोग पुलिस के अधिकारियों के साथ गांव गांव जाकर लोगों से अपील अवश्य करें ताकि लोग अपने अपने घर पर रहे इस कार्य को देखते हुए कई संस्थाएं इस में सहयोग करने के लिए तैयार हैं उनका भी सहयोग लिया जाए कम्युनिटी किचन की भी व्यवस्था कराएं ताकि असहाय व गरीब लोगों को भोजन की व्यवस्था कराई जा सके फल सब्जी के ठेले लगातार भ्रमण रहकर बिक्री करें उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों से यह भी कहा कि ओलावृष्टि तथा अतिवृष्टि किसानों के नुकसान का भी भुगतान लगातार कराते रहे तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया जाए अधिशासी अधिकारियों से कहा कि मोबाइल वैनों के माध्यम से सभी वार्ड पर होम डिलीवरी कराएं उसका एक प्लान भी तैयार करले उसी के अनुसार मोबाइल वाहनों का भ्रमण कराया जाए ताकि लोगों को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि कोई बीमार व्यक्ति मिले तो उसकी सूचना तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएं उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि सभी प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं आदि की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहें और वह 24 घंटे संचालित रहे मेडिकल स्टोर से भी दवाओं की होम डिलीवरी कराएं ड्रग इंस्पेक्टर से कहा कि मेडिकल स्टोरों की सूची सभी उप जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दें।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी से कहा कि गांव के सभी प्रधान तथा कर्मचारियों के फोन नंबर अवश्य सूची बनाकर रखले तथा जो लोग राहत देना चाहते हैं उनसे प्राप्त करके मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराएं। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस को देखते हुए इसके बचाव हेतु आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आगे आकर अभी तक लगभग दो हजार माक्र्स तैयार कराकर विभागों को उपलब्ध कराया है इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी द्वारा व्यक्तिगत सुरक्षा किट भी बनवाए जा रहे हैं जिसे डॉक्टरों को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जिन लोगों को जो जिम्मेदारी दी गई है उसे अपने जिम्मेदारी के अनुसार सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करा ले कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडे मऊ राजबहादुर राजापुर राहुल कश्यप मानिकपुर संगम लाल अपर उप जिलाधिकारी राम प्रकाश मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर जिला पूर्ति अधिकारी ध्रुवराज यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Sandeep Richhariya

Click