निषादराज गुह्य के वंशजों की मांग को पीएम मोदी ने किया स्वीकार

28

श्रृंग्वेरपुर धाम में निर्माणाधीन “निषादराज उद्यान” में प्रभु श्रीराम के साथ निषादराज गुह्य की लग रही प्रतिमा

प्रयागराज-चित्रकूट। संगम नगरी प्रयागराज के सुप्रसिद्ध चिकित्सक व निषादराज गुह्य के वंशज डॉ वीके कश्यप व कुलवधू रीता निषाद ने बताया कि बीते अगस्त 2020 को लोकप्रिय यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के द्वारा सनातनियों के संकल्प को पूरा करते हुए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि स्थल पर विशाल एवं भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण हेतु शिलान्यास पूजन कर हिंदुओं की आस्था को संबल प्रदान कर दिया, जिससे पूरे विश्व के राम भक्तों को असीम हर्ष का अनुभव हुआ!

उक्त शिलान्यास के भव्य कार्यक्रम में एक और इतिहास की पुनरावृत्ति होते हुए, विस्मयकारी दृश्य का अवलोकन किया गया, जिसमें त्रेतायुग में श्रीराम राज्याभिषेक के समय प्रभु श्रीराम के एकमात्र बालसखा श्रृंग्वेरपुर महाराज निषादराज गुह्य को महामंत्री आर्य सुमंत्र के माध्यम से आदर सहित आमंत्रित किया गया था कुछ वैसा ही हुआ।

इस युग में मंदिर न्यास के माध्यम से निषादराज गुह्य के वंशज का प्रतिनिधित्व डा० कश्यप (निषाद) व कुलवधू रीता निषाद के परिजनों को सौंपा गया, ‘श्रंग्वेरपुर का निषाद कुल’ त्रेतायुग से वर्तमान युग तक की समय यात्रा में पीढ़ी दर पीढ़ी श्रृंग्वेरपुर की प्राचीन गौरवगाथा के सुनने व देखने हेतु प्रतीक्षारत रहे! किंतु समयचक्र ने पुनः पुरा वैभवशाली इतिहास को दिखा दिया!

डॉ० कश्यप व कुलवधू रीता निषाद के अनुसार जब उनके परिजनों को मंदिर शिलान्यास के कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु न्यास का पत्र प्राप्त हुआ तो निषादराज गुह्य के वंशज होने का जो गौरव मिला तो डा० कश्यप (निषाद) व कुलवधू रीता निषाद एवं परिजनों के नयन सुखानुभूति से सजल हो गए और उन्हीं सजल नयनों से पूरे परिवार ने अपने पूर्वजों और प्रभु श्रीराम को आल्हादित हृदय से कृतज्ञता प्रकट किया !

निषादराज कुल वंश डॉ० कश्यप(निषाद) व कुलवधू रीता निषाद के अनुसार शिलान्यास कार्यक्रम में पूजनोंपरांत माननीय प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए, प्रभु श्रीराम व सखा निषादराज गुह्य की गूढ़ एवं नि:स्वार्थ मित्रता की स्मृति करवाते हुए श्रृंग्वेरपुर धाम में निर्माणाधीन “निषादराज उद्यान” परिसर में प्रभु श्रीराम व तथा निषादराज गुह्य की आलिंगनबद्ध प्रतिमा के स्थापना हेतु आग्रह किया था, जिसे माननीय प्रधानमंत्री जी ने सहर्ष स्वीकारोक्ति प्रदान कर निषाद वंश व निषाद कुल के वंशजों को आनंदित कर दिया, और जिसके परिणीति निषादराज पार्क में विशालकाय प्रतिमा की स्थापना का दृश्य देखकर समस्त निषाद वंशीय आनंदित है !

डॉ कश्यप (निषाद) व कुलवधू रीता निषाद ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी को निषादराज वंशज की व समस्त निषाद कुल की ओर से आभार पत्र प्रेषित किया जा चुका है।

रिपोर्ट- पुष्पराज कश्यप

Click