नोएडा में मुढारी की महिला मजदूर पर खौलता तारकोल गिरा, दिल्ली में तोड़ा दम

6

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड ( महोबा )
सडक निर्माण में मजदूरी करने वाली विवाहिता पर खौलता तारकोल गिरने के बाद 80 फीसदी जली महिला ने पांच दिन मौत से संघर्ष करने के बाद दिल्ली में इलाज के दौरान दम तोड दिया .
कुलपहाड़ कोतवाली के निकटवर्ती ग्राम मुढारी की सरोज रायकवार उम्र 40 वर्ष पत्नी हरीराम रायकवार दो वर्षों से नोएडा में सडक निर्माण के काम में मजदूरी कर रही थी . अत्यधिक गरीबी में गुजर बसर कर रही सरोज ने अपनी बेटियों पान कुंवर एवं भारती कि दो साल पहले कर्ज लेकर शादी की थी।
कर्ज चुकाने के उद्देश्य से सरोज मजदूरी करने नोएडा चली गई थी . नोएडा स्थित सेक्टर 122 में रहकर सिलारपुर – नोएडा में सड़क बनाने के काम में मजदूरी करती थी। गत 25 जनवरी को सड़क निर्माण के लिए भट्टी पर गरम करने के लिए तारकोल ( डामर ) हजारा में भरकर रखा हुआ था।अत्यधिक गरम होने के कारण हजारा के छेद बंद हो गए जिसके चलते उसमें गैस बन गई और हजारा तीव्रता से फट गया . जिसकी चपेट में सरोज आ गई . सरोज के शरीर पर डामर चिपक गया . उसे उपचार हेतु निठारी में हास्पिटल लेे जाया गया जहां पर स्थिति सामान्य न होने पर सफदरगंज हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया . जहां डॉक्टरों ने सरोज के 80 प्रतिशत जल जाने की पुष्टि की . पांच दिन तक निरंतर सरोज का इलाज चलता रहा लेकिन 30 जनवरी को सरोज जिंदगी की जंग हार गई . 31 जनवरी को दिल्ली स्थित सफदरगंज हॉस्पिटल में उसका पोस्टमार्टम किया गया . 1 फरवरी को सरोज का उसकी ससुराल मुढारी में अंतिम संस्कार किया गया . सरोज की मौत से खबर परिजनों का व सरोज के इकलौते पुत्र तेजराम उम्र 20 वर्ष का रो – रो कर बुरा हाल है।

Click