परिवारिक लाभ योजना के नाम पर वसूली, महिलाओं ने दर्ज कराया मुकदमा

189

खीरो, रायबरेली। रायबरेली जिले के खीरो ब्लाक में परिवारिक लाभ योजना को दिलाने के नाम पर जमकर वसूली हुई । जिसके शिकार दो महिलाओं द्वारा खीरो थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसके दो दिन बाद करीब तीन – चार लाभार्थियों का सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमे वह लाभ दिलाने के नाम पर 15 हजार से 18 हजार रुपये वसूलने का आरोप लगा रही है।

वहीं लोगों का कहना है कि वर्ष 2019 से 2021 के मध्य के लाभार्थियों की जांच करा दी जाए तो इसमें अभिलेखों में हेरा फेरी करवाकर लाभ दिलवाने व बाद में वसूली करने वाले मास्टरमाइंड का साथ देने वाले बहुरूपियो का पता चल जाएगा।

सोशल मीडिया के उक्त वीडियो की माने तो वसूली का शिकार होने वाले लाभार्थियों के पति की मौत के चार से बीस वर्ष बाद या नियमो को नजरंदाज करके 70 वर्ष तक के मृतकों के परिजनों का इसमे लाभ दिलाया गया है। जिसके नाम पर धनराशि आते ही उनसे वसूली किये जाने की बात सामने आ रही है इस बात को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है साथ – साथ इनके गिरोह के बिरुद्ध कार्यवाही की मांग होने लगी है।

केस नम्बर 1लाभार्थी प्रेमा पत्नी स्वर्गीय जवाहिर पुराना खीरो ने बताया कि पति की मृत्यु के बाद हमें सरकार के द्वारा मर्तबा का जो पैसा आया था उसे दिलाने के नाम पर देवनारायण उर्फ बालठाकरे पुत्र हीरालाल निवासी खीरो ने 15 हजार रुपए लिए है।

केस नंबर – 2 सियादुलारी पत्नी स्वर्गीय अम्बिका ने भी बताया कि मेरे पति की मौत के बाद योजना का तीस हजार रूपए आया था । जिसमे दिलाने के नाम पर 15 हजार रुपये बाल ठाकरे ने लिया है।

केस नंबर 3 लाभार्थी सूमी सूरी ने भी बालठाकरे के नाम का जिक्र करते हुए बताया कि मेरे पति की मौत के बाद योजना का लाभ मिला है। जिसमे 15 हजार रूपए बालठाकरे ने पैसा दिलाने के नाम पर ले लिया है।

  • अनुज मौर्य
Anuj Maurya

Click