पर्दे-दारी! ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक भर्ती प्रक्रिया के दस्तावेज़ गायब

90
WhatsApp Image 2020-07-03 at 16.46.54
सीएमओ दफ्तर की फोटो

कौशाम्बी। जनपद के स्वास्थ्य महकमे में अफसरों पर “ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर” भर्ती व् समायोजन प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगा है। जुलाई 19 की डीएचएस की बैठक में जिला अधिकारी के सवाल खड़े किये जाने के बाद से भर्ती प्रक्रिया से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज गायब हो गए है। फ़र्ज़ी दास्ताजेवो के आधार पर नौकरी हासिल करने की भनक लगते ही विश्व हिन्दू महासंघ के जिला प्रभारी ने संघठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को पत्र भेज कर कार्यवाही की मांग की है। 

 गौरतलब है कि स्वास्थ्य महकमे में एनएचआरएम योजना के तहत ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर की भर्ती आउट-सोर्सिंग के आधार पर निजी कंपनी द्वारा साल 2018 में की गई थी। आरोप है कि शिवम इंटरप्राइजेज नाम की संस्था ने बीपीएम के भर्ती मानकों व् योग्यता को दरकिनार कर युवको का चयन कर विभाग में नौकरी के लिए भेजा। लम्बे अंतराल की सेवा के बाद जुलाई 19 को स्वास्थ्य महकमे ने बीपीएम के पद पर कार्यरत युवको को विभाग के समायोजित कर लिया। आरोप है कि विभागीय अफसरों ने बीपीएम पद पर युवको को समायोजित करने से पहले जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में प्रस्ताव पास नहीं कराया, बल्कि सीधे समायोजन कर प्रक्रिया पर मोहर के लिए डीएचएस अध्यक्ष डीएम मनीष वर्मा के समक्ष पेश किया। 
 
जिला अधिकारी ने समायोजन की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए जुलाई 19 में आहूत डीएचएस बैठक की कार्यवृत्त में टिप्पड़ी करते हुए सवाल खड़ा कर दिया। मामला गंभीर होने के चलते डीएम ने सीडीओ को जाँच के लिए निर्देशित करते हुए भर्ती से जुड़े दस्तावेज व् शासनादेश तलब किया। इतना ही नहीं सीएमओ कौशाम्बी की व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगते हुए दिशा-निर्देश व् पारदर्शिता की जानकारी तलब की। डीएम की इस कार्यवाही के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया और भर्ती व् समायोजन प्रक्रिया से जुड़े जरुरी दस्तावेज सरकारी फाइलों से गायब हो गए।  
 
मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रसेन सिंह ने बताया, जिला अधिकारी द्वारा उन्हें ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर भर्ती व् समायोजन प्रक्रिया के सम्बन्ध में जाँच करने का निर्देश उन्हें मिला था।  जिसके क्रम में अब तक कर्मचारियों के बयान दर्ज किये गए है।  जिसमे विभाग के सम्बंधित पटल सहायक व् डीपीएम ने अवगत कराया है कि भर्ती व् समायोजन सम्बन्धी दस्तावेज उनके पास नहीं है। मामले की विस्तृत जाँच प्रचलन में है। 
——-
सवालों के घेरे पर है 5 बीपीएम ?
ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक पद पर भर्ती व् समायोजन प्रक्रिया में जाँच के दायरे में विभाग के कनैली सीएचसी बीपीएम जनार्दन प्रसाद, पीएचसी मंझनपुर बीपीएम राहुल पाण्डेय, पीएचसी चायल बीपीएम संकेत कुमार पाण्डेय, पीएचसी नेवादा बीपीएम संजय कुमार, पीएचसी सरसवां बीपीएम बृजलाल यादव है। जिला अधिकारी ने इन सभी लोगो को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का भी निर्देश सीएमओ को दिया है।  
Ajay Kumar

Click