पर्वों पर किसी नई परम्परा की न की जाए शुरुआत : एडीएम

50

महाशिवरात्रि व होली सकुशल सौहार्द के साथ सम्पन्न कराने के लिए पीस कमेटी के सदस्यों व थानाध्यक्षों एवं गणमान्य नागरिकों के साथ की बैठक

रायबरेली
जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष व अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानन्द राय ने बचत भवन के सभागार में पीस कमेटी की बैठक करते हुए निर्देश कि आगामी दिनों में कई धार्मिक त्योहार व महापुरूषां की जयंती महाशिवरात्रि, होली, रामनवमी, महावीर जयंती, गुडफ्राइडे, संविधान शिल्पी डा0 भीमराव अम्बेडकर जयन्ती आदि पर्व व जयन्ती मनाई जानी है। बोर्ड परीक्षाए चल रही है महाशिवरात्रि व होली को देखते हुए जिन थानों व स्थानों पर पीस कमेटी की बैठक नही आयोजित की गई हो तो उन्हें तत्काल कर लें पीस कमेटी की बैठक में जिम्मेदार व्यक्तियों के साथ ही क्षेत्र के संभान्त व्यक्तियों को भी शामिल करके कानून एवं शान्ति व्यवस्था को शान्तिपूर्ण बनाये रखते हुए महाशिवरात्रि व सभी पर्वो को सकुशल सम्पन्न करने के साथ ही आपसी भाईचारा, प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाये साथ ही राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता में अधिक वृद्धि हो इसके समुचित प्रयास किये जाये। पर्वो को हम सभी को मिलजुलकर एकता व सौहार्द के साथ मनाना चाहिए। पर्वो को प्रेम और सौहार्द से पर्वो को मनाया जाये जिस रीति-रिवाज से त्योहार मनाया जाता रहा है उसी के अनुरूप पर्व को मनाया जाये कोई नई परम्परा की शुरूआत न की जाये। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि त्योहारों में डीजे/लाउडस्पीकर आदि कार्यक्रमो हेतु अनुमति ले लें। उन्होंने समस्त थानाध्यक्षों सीओ एवं समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महाशिवरात्रि/होली कार्यक्रमों के आयोजनकों से बातचीत कर लें कि कितने लोग रहेगे। मन्दिर को साफ-सुथरा रखा जाये तथा कार्यक्रमों के दौरान किसी भी प्रकार का हुड़दंग आदि न हो इस पर विशेष ध्यान रखें।
अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानन्द राय ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी पर्वो को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम कों प्रत्येक दशा में सौहार्दपूर्ण वातारण में त्योहार मनाने तथा भाई-चारे का परिचय दें। उन्होंने महिला थाना प्रभारी को निर्देश दिये कि पर्व में एनटी रोमियों के अन्तर्गत बालिकाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए बालिकाओं के साथ छेड़छाड आदि पर विशेष ध्यान रखा जाये।
आयोजित बैठक में पीस कमेटी के सदस्य सहित कई जनपद प्रतिनिधियों, नगर पालिका/नगर पंचायत से जुडे़ प्रतिनिधियों अधिकारी, इओ तथा समाज के जागरूक जनों ने भी अपने विचार रखते हुए त्योहरों/पर्व के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाये रखने का आहवान किया। प्रशासन ने निर्देश दिये कि सभी तहसीलों थानों आदि में पीस कमेटी की बैठक यदि न की गई हो तो तत्काल बैठके करके सभी को प्रेम व सौहार्दपूर्ण ढंग से त्योहार बनाने को कहे उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी कार्य ऐसा न किया जाये जो किसी को अप्रिय व किसी की भी भावना का ठेस पहुचे।
इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय कुमार शर्मा, सीएमएस डा0 एन0के0 श्रीवास्तव, एडी सूचना प्रमोद कुमार सहित थानो के थानाध्यक्ष, सीओं एवं जनपद व ग्रामीण इलाको के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click