अनुज हनुमत ने इन्वेस्टर्स के सामने रखा चित्रकूट के पर्यटन विकास के लिए 5-T प्लान

16

धार्मिक पर्यटन के अलावा यहां 4 और दर्शनीय स्थल
चित्रकूट में आयोजित हुआ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

चित्रकूट। कुछ ऐसे युवा भी हैं जो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमेशा काम करते रहते हैं। विगत वर्ष युवा पुरातत्वविद अनुज हनुमत को चित्रकूट से यूथ आइकॉन चुना गया था। नेशनल यूथ फेस्टिवल में अनुज ने चित्रकूट का प्रतिनिधित्व किया था और समूचे देश मे चित्रकूट की बदल रही तस्वीर को प्रस्तुत करने का काम किया था।

अनुज हनुमत और उनकी टीम पिछले पांच वर्षों से लगातार चित्रकूट में पर्यटन को बढ़ावा देने को काम कर रहे हैं। शैलचित्रों और ऐतिहासिक मंदिरों के सरंक्षण से लेकर अब तक अनुज हनुमत ने चित्रकूट जनपद में तकरीबन 150 नए स्थल खोज निकाले हैं जिन्हें पर्यटन विभाग विकसित करने की योजना बना रहा है।

कभी डकैतों की शरणस्थली रही चित्रकूट अब रोज़गार सृजन का बड़ा केंद्र बनने की ओर अग्रसर है। इसी दिशा में बीते बुधवार को ज़िला प्रशासन द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर एक बड़ा कदम बढ़ाया गया। चित्रकूट के एक होटल में बुधवार को जिला प्रशासन द्वारा भव्य तरीक़े से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अन्तर्गत टूरिज्म कॉनक्लेव का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में इन्वेस्टर्स शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान सैकडो करोड़ रुपये के MOU उद्यमियों के साथ साइन किए गये। इन्वेस्टर्स समिट के दौरान पाठा के युवा CACH के फ़ाउंडर यूथ आइकॉन अनुज हनुमत ने चित्रकूट में पर्यटन के विकास हेतु उद्मिमियों के सामने 5-T का प्लान रखा ।इस प्लान के तहत अगर चित्रकूट के पर्यटन का विकास किया जाएगा तो पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और रोज़गार के अवसर तेज़ी से सृजित होंगे।

अनुज हनुमत ने बताया कि चित्रकूट में सैकडो ऐसे स्थान हैं जो पर्यटन की मुख्य धारा से कोसो दूर हैं जिसके कारण चित्रकूट के पर्यटन का समुचित विकास नही हो पा रहा है 5-T प्लान के बाद सभी पर्यटक स्थलों का समुचित विकास हो सकेगा।

अनुज हनुमत ने बताया की श्रीराम की कर्मभूमि और संन्तो की तपोभूमि चित्रकूट विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बन सकता है। यहां धार्मिक पर्यटन के साथ साथ तरह के ऐसे स्थल हैं जो विश्वस्तरीय पर्यटक केंद्र बन सकते हैं। इस दिशा में योगी सरकार लगातार कार्य कर रही है।

इन स्थलों में कुछ ऐसे स्थान भी हैं जिन्हें आज तक किसी ने नही देखा और कुछ ऐसे जिनके इतिहास तक मौजूदा पीढ़ी कभी पहुंच ही नही पाई ।ग़ौरतलब हो कि अनुज हनुमत ने हाल ही में चित्रकूट में पर्यटन के समुचित विकास हेतु 5-T का प्लान दिया था। ये प्लान पर्यटन की एक भरी हुई थाली के सामान होगी जिसमें कई तरह के पकवान होंगे। अर्थात कई तरह के पर्यटनों को उनके गुण और स्थिति के आधार पर वर्गीकृत किया है।

अभी तक चित्रकूट आने वाले अधिकांश लोगो का मानना है कि यहां सिर्फ धार्मिक पर्यटन वाले स्थान ही हैं। लेकिन ऐसा नही है यहां चार और तरह के दर्शनीय स्थल हैं। जिन्हें एक जगह लाने का काम किया है यूथ आइकॉन अनुज हनुमत और उनकी टीम ने। इन्वेस्टर्स समिट के दौरान CACH के सदस्य जुगेंद्र मिश्रा भी मौजूद रहे।

5- T प्लान

●Tourism For Religion
●Tourism For History
●Tourism For Adventure
●Tourism For Culture
●Tourism For Environment

  • पुष्पराज कश्यप
Click