पिता हुआ बीमार तो स्कूली छात्रा बेटी ने की स्कूल की सफाई

19
WhatsApp Image 2020-08-11 at 17.10.33
प्रिंसिपल के सामने छात्रा स्कूल में झाड़ू लगाते हुए
कौशाम्बी : ब्लाक संसाधन केंद्र कौशाम्बी क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय डांडी में मंगलवार को हैरतअंगेज नज़ारा देखने को मिला। प्राथमिक स्कूल में कक्षा 4 की छात्रा खुशी स्कूल ड्रेस पहने स्कूल के कमरों की साफ़-सफाई करते दिखी। 
बताया जा रहा है कि स्कूल में झाड़ू लगाने वाली बच्ची स्कूल की कक्षा 4 की छात्रा ख़ुशी है। ख़ुशी के पिता बच्चू लाल स्कूल में रसोइया व् साफ़-सफाई का काम करते है। पिता के बीमार होने के कारण वह आज स्कूल पहुंच कर साफ़ सफाई का काम करने में असमर्थ थे। सुबह स्कूल खुला तो प्रिंसिपल साधना सिंह ने स्कूल की साफ सफाई के लिए बच्चू लाल को बुलवाया। बीमारी की हालत में काम करने में अक्षम बच्चू लाल ने प्रिंसिपल की डांट के चलते अपनी बेटी ख़ुशी को साफ़-सफाई के लिए भेज दिया। 
छात्रा ख़ुशी आम दिनों की तरफ स्कूल अपने ड्रेस में पहुंची। स्कूल पहुंचने कर मासूम ख़ुशी ने अपने पिता की नौकरी को पूरा करते हुए हाथो में झाड़ू लेकर कमरों की सफाई शुरू कर दी। प्रिंसिपल के सामने स्कूली छात्रा का झाडू लगाते हुए किसी अज्ञात ग्रामीण ने मोबाइल से वीडिओ बना कर सोशल मीडिया में वाइरल कर दिया। 
वाइरल वीडिओ पर स्कूल की प्रिंसिपल साधना सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने छात्रा को साफ़-सफाई के नहीं बुलाया, पिता के बीमार होने चलते वह खुद उनके स्थान पर काम करने आई है। 
 
बीएसए राजकुमार पंडित ने बताया, प्रकरण उनके संज्ञान में नहीं है। यदि छात्रा से स्कूल की साफ़ सफाई कराइ गई तो वह इस प्रकरण की जाँच खंड शिक्षा अधिकारी कौशाम्बी ने करायेगे। जांचोपरांत दोषी पाए जाने वाले सम्बंधित अध्यापक के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।  
Ajay Kumar

Click