पी एन कॉलेज, रामनगर के सेवानिवृत्त अध्यापकों का हुआ अभिनंदन

19

पुरा छात्र परिषद के गठन व विस्तार की बनी कार्ययोजना

प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज , रामनगर के पुरा छात्रों की ओर से आज पूर्वाह्न 11.30 से 1.30 के मध्य कॉलेज के सभागार में “गुरु वंदन – अभिनंदन” नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ; जिसके अंतर्गत कॉलेज से सेवानिवृत्त गुरुजनों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा के पूर्व कुलपति प्रो राममोहन पाठक ने कहा कि – ” सेवानिवृत्ति के उपरांत भी शिक्षक को अपनी सामाजिक उपादेयता बनाए रखने के लिए निरंतर सीखते रहने और उस सीखे हुए का अनुप्रयोग करते हुए समाज को सिखाते चलने की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना पड़ता है। शिक्षक समाज की एक महत्त्वपूर्ण कड़ी है अपने संचार कौशल तथा संवाद व सम्पर्क की विशिष्ट शैली की वजह से छात्रों को भविष्य के सचेत नागरिक के रूप में गढ़ने को महनीय जिम्मेदारी शिक्षक के कंधों पर ही टिकी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि आज जरूरत है हम सभी को मिलकर इस ऐतिहासिक महत्व के शिक्षण संस्थान को आगे ले जाने की दिशा में आगे आना चाहिए।”
कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रभाष कुमार झा ने अपने वक्तव्य में सेवानिवृत्त अध्यापकों द्वारा कॉलेज में लंबे शैक्षिक सहयोग के लिए आभार जताते हुए सेवानिवृत्ति के उपरांत भी सुविधानुसार यथेष्ट सहयोग का निवेदन किया तथा पुरा छात्र परिषद के गठन की योजना पर प्रकाश डाला। प्रभाष झा ने अपने वक्तव्य में आगे कहा कि यह कॉलेज न केवल बाहर से देखने में दुर्ग सरीखा है, बल्कि यह ज्ञान का भी अभेद्य दुर्ग है। ”
प्रो. प्रेमचंद विश्वकर्मा ने अपने वक्तव्य में छात्रों, शिक्षकों तथा पुरा छात्रों के परस्पर सहयोग व सहकार पर प्रकाश डाला। पूर्व प्राचार्य रामचंद्र सिंह यादव जोखन प्रसाद यादव ने भी कॉलेज की शैक्षिक उन्नति के संदर्भ में अपने उद्गार प्रकट किए।
कार्यक्रम के मध्य में सेवानिवृत्त अध्यापकों को अंगवस्त्रम, तथा स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इन सेवानिवृत्त अध्यापकों में प्रमुख रूप से सर्वश्री नाथू लाल, प्यारे लाल गुप्ता, सीपी सिंह, गिरीश सिंह, जय प्रकाश राय, शिवनाथ प्रसाद, सतीश कुमार श्रीवास्तव, लालबहादुर सिंह, महेश सिंह, धनेश्वर राम प्रजापति, नंदलाल यादव, सीताराम सिंह यादव, जोखन प्रसाद यादव, समारू राम यादव थे,जिनका अभिनंदन व सम्मान किया गया।
कार्यक्रम की विषय प्रस्तावना शैलेंद्र किशोर पांडेय मधुकर, स्वागत भाषण राकेश जायसवाल तथा संचालन डॉ अवधेश दीक्षित व धन्यवाद ज्ञापन भूपेंद्र अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में वर्तमान शिक्षकों की भी पूरी सहभागिता रही।
पुरा छात्र परिषद , प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज की तरफ से आयोजित आज के इस ” गुरु वंदन अभिनंदन कार्यक्रम ” में प्रमुख रूप से सर्वश्री रजनीकांत त्रिपाठी, मनोज पाण्डेय, डॉ अजीत कुमार यादव, परवेज अख्तर, गोपेश पांडेय , हेमंत कुमार यादव, रचना त्रिपाठी, सुचिता सौरभ, बालकृष्ण शर्मा , अरविंद कुमार मिश्र, आशुतोष पाण्डेय, दीपक राय, संतोष यादव, अनुज चतुर्वेदी, आलोक मिश्रा, डॉ फिरोज अली, अखिलेश विश्वकर्मा, कुलदीप शुक्ला, आशीष यादव तथा विद्यालय परिवार से जुड़े सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

राजकुमार गुप्ता

Click