पुलिस कस्टडी में युवक की संदिग्ध मौत

56
कौशाम्बी।  सैनी थाना पुलिस की कस्टडी में युवक की संदिग्ध मौत का मामला रविवार को सामने आया है ।  पुलिस ने युवक को देर रात कनवर नहर पुलिया के पास से 1 किलो 250 ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया था । युवक की मौत के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।
 
 गौरतलब है कि सैनी थाना क्षेत्र के कनवर गांव का रहने वाला रिंकू सिंह पुत्र स्व राजेन्द्र सिंह मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करता था । शनिवार की देर रात सैनी की अझुआ चौकी पुलिस नें कनवार नहर पुलिया के पास से 1 किलो 250 ग्राम गांजा के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया । पुलिस ने आरोपित रिंकू सिंह पर थाना सैनी में धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट की धारा में मुकद्दमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्यवाही कर रही थी । देर रात रिंकू सिंह की हालत थाने के लॉकअप में अचानक बिगड़ गई । पुलिस वाले उसे सुबह सिराथू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुँचे । रिंकू सिंह की हालत में सुधार न देख सीएचसी के डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। बदहवास पुलिस कर्मी रिंकू को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रिंकू की मौत की जानकारी मिलते ही सैनी पुलिस समेत महकमे हड़कंप मच गया। आनन फानन में पुलिस वाले मौत पर पर्दा डालने में जुट गए।
 
रिंकू के चाचा बचोली सिंह के मुताबिल रिंकू के पिता की मौत करीब 36 साल पहले हो चुकी है। पिता राजेन्द्र सिंह हत्या प्रयागराज जिले में हुई। रिंकू घर मे अकेला है। उसके हरकतों की वजह से रिस्तेदार उससे कोई मतलब नही रखते। रिंकू की तबियत खराब होने की जानकारी पुलिस ने दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे तो पता चला वह मर चुका है। पुलिस वालों ने क्या किया उन्हें नही पता है।
 
जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर विवेक केसरवानी के मुताबिक सैनी पुलिस एक युवक को लेकर आई है। जिसकी पल्स नही मिल रही है। लिहाजा ब्रॉड डेड घोषित कर दिया गया। 
 
एसपी अभिनन्दन ने बताया कि थाना सैनी पुलिस ने रिंकू सिंह नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था जिसकी उम्र 40 से 45 वर्ष के बीच बताई गई है | इस पर थाना सैनी में एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदद्मा दर्ज किया गया है | सुबह उसकी तबियत बिगड़ी, जिसको कम्युनिटी हेल्थ सेंटर सिराथू ले जाया गया | जिसको जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया | दौरान इलाज उसकी मृत्यु हुयी है | इस मामले में पोस्ट मार्टम की कार्यवाही कराई जा रही है | पूरे प्रकरण की जाँच एडिशनल एसपी को सौपी गई है |  
Ajay Kumar

Click