फीफा वर्ल्ड कप का आगाज कतर में, 32 टीमें ले रही हैं हिस्सा

20
फीफा वर्ल्ड कप 2022

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज कतर के अल बायत स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो गया। ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन दोहा से 40 किमी दूर उत्तर में स्थित अलबायत स्टेडियम में किया गया।

ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत अरब क्षेत्र के कलाकारों के डांस के साथ शुरू हुआ। इसके बाद मार्गन फ्रीमैन मैदान पर आए और उन्होंने कतर फुटबाल वर्ल्ड कप को लेकर अपनी बातें रखीं और वो इस कार्यक्रम के एंकर रहे। वहीं बैकग्राउंड गाने व डांस के साथ-साथ इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले सभी देशों के झंडों के पेश किया गया। साथ ही विश्व कप के शुभंकर को सबसे सामने पेश किया गया। 

फीफा वर्ल्ड कप में इसके बाद बीटीएस स्टार जंग कूक ने विश्व कप समारोह में सबके सामने प्रस्तुति देकर शमां बांध दिया। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद दर्शकों की खुशी और उत्साह देखने लायक था।

फीफा वर्ल्ड कप में रंगारंग कार्यक्रम के बाद यानी भारतीय समय के मुताबिक 9.30 बजे इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के 92 साल के इतिहास में कभी भी मेजबान देश अपना पहला मैच नहीं हारा है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कतर इस रिकार्ड को कायम रख पाता है।

फीफा वर्ल्ड कप में इस बार 28 दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में कुल 32 देश चैंपियन बनने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। कतर के 8 स्टेडियम में कुल 64 मैच खेले जाएंगे और 831 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे। यही नहीं इस बार दुनिया के कई शीर्ष फुटबालर के लिए ये आखिरी वर्ल्ड कप भी साबित होगा। 

भारत के उपराष्ट्रपति जदगीश धनखड़ दो दिवसीय दौरे पर दोहा गए हैं। और इस दौरान उन्होंने फीफा विश्व कप के उद्घाटन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जगदीश धनखड़ कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा का दौरा कर रहे हैं।

वहीं विश्व कप में पहली बार टीम में 26 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इससे पहले यह संख्या 23 होती थी। इसके साथ ही अर्जेंटीना के लियोन मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के करीम बेंजेमा समेत कई दिग्गजों का यह अंतिम विश्व कप होगा।

इस विश्व कप की विजेता टीम को 342 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि पिछले कप से 4 मिलियन डालर ज्यादा है। उपविजेता को 245 करोड़ रुपये, जबकि 220 करोड़ रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा फीफा ने फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट, जापान की यामाशिता योशिमी और रवांडा की सलीमा मुकानसांगा को कतर विश्व कप के लिए रेफरी के लिए चुना है। साथ ही अमेरिका की इस्माइल एल्फथ, कैथरीन नेस्बिट और आस्ट्रेलिया की क्रिस बेथ सहायक रेफरी होंगी।

https://www.thereportstoday.com/

Reports Today

Click