बीएमपीएस में आजादी पर्व, अमृत-महोत्सव के रूप में मनाया गया

9

लालगंज, रायबरेली। नगर की बहुप्रतिष्ठित शिक्षण-संस्था बीएमपीएस लालगंज में स्वतंत्रता दिवस (15अगस्त) को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के रूप आयोजित किया गया, जिसमे बच्चों ने देश -भक्ति व राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत रिमझिम बारिश के बीच मार्च पास्ट से हुई ।ध्वजारोहण विद्यालय के प्रबंध-निदेशक सुनील सिंह व प्रधानाचार्य अभिषेक रंजन ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर प्रबंध-निदेशक सुनील सिंह ने राष्ट्र-हित में अपना सार्थक योगदान देने के लिए छात्रों से अपील की।

विद्यालय की प्रतिभावान छात्रा आर्या सोनी,अर्पिता,सोनम, स्नेहा,अंकिता,अवंतिका, कृशिका,अंशिका,अनुष्का, जोया,प्रतीक्षा,अनन्या,आदि ने विभिन्न देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कक्षा-5 के छात्र विशोक ने अपने देश-भक्ति से ओत-प्रोत भाषण से सभी को रोमांचित कर दिया।कक्षा के.जी.के नन्हे-मुन्ने छात्रों दिव्यांबर ने चंद्रशेखर आजाद,प्रनतराय ने महात्मा गांधी,प्रीतिशासिंह ने रानी लक्ष्मी बाई,अथर्व त्रिपाठी ने पं.जवाहरलाल नेहरू, अस्तित्व ने सुभाष चंद्र बोस, आर्या ने भारत-माता,वेदांत सिंह ने भगतसिंह आदि की वेशभूषा में सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इन बच्चों की साज-सज्जा में सीमा सिंह,स्मिता विश्वकर्मा,आकांक्षा आदि का विशेष योगदान रहा। प्रशासनिक सचिव सिद्धार्थ सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा कि आज भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं जिसे पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है।

इस पावन अवसर पर हम सब उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करेंगे जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दे दी। इन महान कुर्बानियों की बदौलत ही हमें ब्रिटिश शासन से सैकड़ों साल बाद आजादी मिली ।आज हम जिस तिरंगे की छांव में खड़े हैं वह हमें जीवन जीने के सही तरीके सिखाता है।

इस तिरंगे में सबसे ऊपर दिखने वाला केसरिया रंग देश की ताकत और साहस का प्रतीक है। वहीं बीच में सफेद रंग शांति और सद्भावना और सभी धर्मों का सम्मान सिखाता है। तिरंगे के सबसे निकली पट्टी पर हरा रंग देश के विकास और समृद्धि का प्रतीक है।झंडे में बना अशोक चक्र हमें निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।अतः हम कह सकते हैं कि भारत की संस्कृति को उसके तिरंगे झंडे में देखा जा सकता है।

प्रबंधक शान्तनु सिंह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी छात्रों को देश हित के कार्यों में अपना यथोचित योगदान देने की अपील की और भारत-माता की जय के नारे के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।समापन पर बच्चों तथा सभी कर्मचारियों में मिष्ठान वितरण किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा।कार्यक्रम का संयोजन सीसीए इंचार्ज प्रीतिश्रीवास्तव, शिवसागर,सुनिधिसिंह,सीमा सिंह,स्मिता विश्वकर्मा, ज्योति,सृष्टि,आकांक्षाआदि ने व सहयोग शैलेन्द्रतिवारी, बी.एन यादव,वैभव शुक्ला,सूर्यकांत,प्रदीप सिंह, विष्णु प्रताप सिंह,नीरज सिंह, श्रवण तिवारी,विकास सिंह तथा संचालन अध्यापक अतुल मिश्र ने किया।यह जानकारी विद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी यशबहादुर यादव ने दी।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click