भारत माता इन्स्टिट्यूट आफ इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मनाया गया महात्मा गांधी, माखनलाल चतुर्वेदी और संस्थान के संस्थापक वीएम राम की पुण्यतिथि

17

वाराणसी , राजातालाब , स्थित भारत माता इन्स्टिट्यूट आफ इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मंगलवार को महात्मा गांधी, माखनलाल चतुर्वेदी और संस्थान के संस्थापक वीएम राम की पुण्यतिथि मनायी गई। कार्यक्रम का शुरुआत बतौर मुख्य अतिथि सेवापुरी विधायक नील रतन सिंह पटेल नीलू के प्रतिनिधि बंशराज पटेल के द्वारा महात्मा गांधी, माखनलाल चतुर्वेदी और संस्थान के संस्थापक वीएम राम के चित्र पर पुष्पांजलि कर किया गया।

बंशराज पटेल ने बताया कि भारत के सबसे महान नेता व स्वतंत्रता सेनानी मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के लिए सफल अभियान का नेतृत्व करने के लिए इन्होंने अहिंसक प्रतिरोध का इस्तेमाल किया है।

इस दिन सिर्फ गांधी की ही नहीं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व कवि माखनलाल चतुर्वेदी की भी पुण्यतिथि मनाई जाती है। इस दिन लोग गांधी के विचारों के साथ चतुर्वेदी के देशप्रेम और त्याग को भी याद करते हैं। यह विशेष दिन हमारे देश के दो महान नेताओं को समर्पित है, जो हम करोड़ों भारतीयों के प्रेरणा स्त्रोत हैं।

इसके पश्चात प्राचार्य बंश नारायण शर्मा ने समस्त आगंतुकों अभिभावकों शिक्षकों एवं विद्यालय के छात्रों का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए संस्थान के संस्थापक वीएम राम के जीवनवृत्त चित्र पर प्रकाश डाला।
अंत में दो मिनट का मौन रखा गया।

कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त शिक्षक, विद्यार्थियों सहित राजेंद्र पटेल, निदेशक हंस नारायण शर्मा, राजेंद्र पटेल, डा. हैशिला पटेल, राजकुमार गुप्ता, जीतलाल पटेल, इन्द्रजीत पटेल, अशोक कुमार शर्मा, राकेश पटेल, सुरेश पटेल, पवन पटेल आदि लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click