मतदान के पूर्व तथा मतदान के दिन विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए -प्रियंका दास

7

महोबा , भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा नियुक्त  सामान्य प्रेक्षक प्रियंका दास द्वारा नोडल अधिकारियों सहनोडल अधिकारियों व नोडल मजिस्ट्रेट/सेेक्टर मजिस्ट्रेट तथा ए0आर0ओ0 के साथ कलेक्ट्रेट  सभागार महोबा में बैठक की गई। बैठक में प्रेक्षक द्वारा लोकसभा 47 हमीरपुर-महोबा के संबंध में आधारभूत जानकारी प्राप्त की गई, तथा मतदान के दृष्टिगत जनपद की तैयारियों को परखा गया। प्रेक्षक  द्वारा विधानसभा 230 महोबा, विधानसभा 231 चरखारी के मानचित्र की प्रोजेक्टर के माध्यम से अवलोकन किया गया तथा जनपद के भौगोलिक मानचित्र की भी जानकारी प्राप्त की गई। प्रेक्षक  द्वारा पुलिस के व्यवस्थापन तथा मतदान कार्मिकों एवं जनपद में वाहन की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली गई। बैठक के दौरान प्रेक्षक द्वारा मतदान केंद्रों/ पोलिंग बूथों तथा जोनल मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई, तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किए गए।

प्रेक्षक  द्वारा क्रिटिकल बूथों की भी जानकारी प्राप्त की गई, तथा निर्देशित किया गया कि जिन अधिकारियों को जो भी दायित्व सौंपे गए हैं, उनका ईमानदारी के साथ निर्वहन करें। वर्तमान समय में गर्मी का मौसम है अतः प्रत्येक बूथ पर छाया, पीने का पानी, ओ0आर0एस, आशाबहू, डॉक्टर की सुविधा रहे, तथा बूथों पर मतदान कार्मिको/मतदाताओं के सुविधाओं के लिए मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु कदम उठाए जाएं और यह भी कहा कि मतदान के पूर्व तथा मतदान के दिन विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए प्रत्येक बूथ पर ए0एम0एफ0 की भी सुविधा प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है कि लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। प्रेक्षक  द्वारा बैठक के उपरांत कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया। जिसमें प्रेक्षक महोदया द्वारा डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम, एम0सी0एम0सी0, सुविधा एप्लीकेशन एवं सी0विजिल एप्लीकेशन के कार्यों का अवलोकन किया तथा समस्त संबंधित को गुणवत्तापरक निस्तारण तथा कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्तिथ रहे।

रिपोर्ट – राकेश कुमार अग्रवाल

Click