मथुरा स्टेशन पर लिफ्ट और एस्केलेटर का हेमामालिनी ने किया उद्घाटन

11

चालू वित्त वर्ष में 11 लिफ्ट और 7 एस्केलेटर और लगेंगे

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। एक वर्चुअल उद्घाटन समारोह में मथुरा से सांसद श्रीमती हेमा मालिनी ने मथुरा जंक्शन के दूसरे प्रवेश द्वार पर नवस्थापित लिफ्ट और एस्केलेटर का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं से मथुरा और वृंदावन आने वाले पर्यटकों , श्रद्धालुओं व अन्य यात्रियों को बेहतर सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

उत्तर मध्य रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा हेतु विभिन्न स्टेशनों पर 05 फुट ओवर ब्रिज और 05 हाई लेवल प्लेटफार्म के कार्य पूरे किए गए हैं। अगस्त -20 में टीकमगढ़ स्टेशन को आदर्श स्टेशन के रूप में अपग्रेड करने के साथ, अब उत्तर मध्य रेलवे के कुल 42 चिन्हित स्टेशनों में से 41 स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के अनुरूप परिवर्तित किया जा चुका है। आगरा मंडल के गोवर्धन स्टेशन के आदर्श स्टेशन के रूप में परिवर्तन का कार्य चल रहा है और नवंबर -2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।
अब तक 03 यात्री लिफ्ट और एक एस्केलेटर की स्थापना की जा चुकी है। वर्तमान वित्त वर्ष में 11 लिफ्ट और 07 एस्केलेटर स्थापित करने का लक्ष्य है।अगस्त -20 में फाफुद स्टेशन पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने के साथ, उत्तर मध्य रेलवे के 27 स्टेशनों अब यह सुविधा उपलब्ध हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान, 04 स्टेशनों पर सीसीटीवी की सुविधा प्रदान की गई है और कानपुर सेंट्रल, आगरा फोर्ट में नए सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। 03 और स्टेशनों पर अगस्त -20 में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही उत्तर मध्य रेलवे में मुफ्त और तेज़ इंटरनेट सेवा वाले स्टेशनों की संख्या 225 हो गई । मैनुअल डेटा फीडिंग की आवश्यकता को समाप्त करने और ट्रेन संचालन की रीयल टाइम जानकारी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के 26 महत्वपूर्ण स्टेशनों के ट्रेन इंडीकेशन बोर्डों को NTES के साथ जोड़ा गया है। इसमें प्रयागराज मण्डल के 17 स्टेशन (प्रयागराज जंक्शन, मानिकपुर, कानपुर सेंट्रल, खुर्जा, फतेहपुर, भरवारी, मिर्जापुर, विंध्याचल, फिरोजाबाद, अलीगढ़, नैनी, सिराथू, सूबेदारगंज , फाफुद, इटावा, प्रयागराज छिवकी और चुनार), झांसी मण्डल के 04 स्टेशन (ललितपुर, महोबा, खजुराहो और डबरा) और आगरा मंडल के 05 स्टेशन (आगरा कैंट, आगरा किला, मथुरा जंक्शन, राजा की मंडी, धौलपुर) शामिल हैं ।

उत्तर मध्य रेलवे के अलग-अलग स्टेशनों से पहले ही 126 विशेष ट्रेनों के संचालन के अतिरिक्त 12 सितम्बर से 36 और विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. जिसमें उत्तर मध्य रेलवे से ओरिजिनेट होने वाली 06 जोड़ी विशेष ट्रेनों भी शामिल हैं । प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर कोविड -19 सुरक्षा किट बिक्री केंद्र, झांसी और ग्वालियर स्टेशनों पर मास्क के लिये कियास्क एवं आगरा और मथुरा स्टेशनों पर सामान के सैनिटाइजेशन और रैपिंग सुविधा की व्यवस्था आदि सुविधा प्रदान की गई है।

Rakesh Kumar Agrawal

Click