मयूर भवन सभागार में सड़क सुरक्षा माह के सम्बन्ध में वृहद गोष्ठी

11

• 5 जनवरी से 4 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह का विशेष आयोजन

बांदा। बांदा में आज मयूर सभागार भवन में सड़क सुरक्षा माह के सम्बन्ध में एक बृहद गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमे मुख्य अतिथि रामकेश निषाद जलशक्ति राज्यमंत्री उ0प्र0 एवं आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर0पी0सिंह एवं डी0आई0जी0 विपिन कुमार मिश्रा की उपस्थित में मयूर भवन सभागार में सड़क सुरक्षा माह के सम्बन्ध में एक बृहद गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इसके पश्चात जलशक्ति राज्यमंत्री एवं आयुक्त तथा डी0आई0जी0 द्वारा सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई तथा सड़क सुरक्षा के लिए जन-जागरूकता हेतु सचल वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।


राज्यमंत्री ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में आज 05 जनवरी से 04 फरवरी, तक एक माह का सड़क सुरक्षा माह का विशेष आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में होने वाली जनहानि को दृष्टिगत रखते हुए सड़क दुर्घटनाओं के प्रति संवेदनशील होने के साथ इसके प्रति जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा की भावना व यातायात के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित रखें।

उन्होंने कहा कि यह अभियान शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक आयोजित किया जाए तथा पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी ट्रैफिक नियमों का अनुपालन करायें, जिससे लोंगो को सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हो सके।

उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन के संचालन में हेलमेट का उपयोग करें, क्योंकि हेड इंजरी से जीवन को बहुत अधिक खतरा होता है।

उन्होंने बडे-बडे चैराहों पर सड़क सुरक्षा के नियमों का बोर्ड लगाये जाने तथा सम्भागीय परिवहन अधिकारी एवं यातायात तथा पुलिस विभाग के द्वारा समन्वय के साथ यातायात वाहनों के सुचारू संचालन एवं वाहनों के संचालन करने वालों एवं विद्यालय के छात्र/छात्राओं तथा सभी लोंगो को जागरूक करने हेतु बृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए एवं नियमों का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर0पी0सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा से बचाव हेतु पी0डब्लू0डी0/क्षेत्राधिकारी पुलिस के द्वारा चिन्हित ब्लैक स्पाटों पर कार्ययोजना बनाकर साइनेज बोर्ड लगाये जायें तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थायें की जायें।

उन्होंने कहा कि हल्के एवं भारी वाहनों के चालकों की अलग-अलग कार्यशाला आयोजित कराकर जागरूक किया जाए। उन्होंने ओवर लोड वाहनों का नियंत्रण किये जाने हेतु कहा तथा तेज गति से वाहनों की ओवर टेकिंग न किये जाने, नशा एवं मोबाइल का वाहन चलाते समय प्रयोग न करने आदि के सम्बन्ध में जागरूकता लायी जाए।

उन्होंने पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात नियमों का कडाई से अनुपालन कराये जाने हेतु एक साथ पुलिस, आर0टी0ओ0 एवं सम्बन्धित विभाग के सहयोग से चेकिंग अभियान चलाये जाने तथा सड़क के किनारे पेडों में चमकने वाले स्टीकर लगाये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि नियमित चेकिंग एवं लोंगो को जागरूक कर सड़क सुरक्षा हेतु माहौल बनाया जाए। उन्होंने चार पहिया वाहन चलाने के समय सीटबेल्ट को आवश्यक रूप से लगाये जाने हेतु भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है इसकों सुरक्षित रखें और सड़क दुर्घटना से बचाव हेतु आवश्यक संकेतकों एवं यातायात नियमों का पालन करें।

गोष्ठी में उप पुलिस महानिरीक्षक डाॅ0 विपिन कुमार मिश्रा ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करना सभी को जरूरी है, इसलिए पुलिस एवं प्रशासन के सभी लोग हेलमेट का प्रयोग वाहन चलाते समय स्वयं करते हुए अन्य लोंगो को जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम आयु के युवा किसी वाहन का प्रयोग न करें तथा विद्यालयों में छात्र/छात्राओं एवं उनके अभिभावकों के साथ बैठकें आयोजित कर उनको जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि अपने लाइसेन्स एवं दो पहिया चलाते समय हेलमेट का उपयोग आवश्यक रूप से करें, जिससे कि वह सुरक्षित रह सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय अपनी जानमाल की रक्षा हेतु किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ का सेवन नही करें एवं ईयर फोन लगाकर वाहन न चलायें, यदि कोई ऐसा करते पाया गया तो कडी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि सड़़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतु मेडिकल व्यवस्था एवं पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित कर प्रथम उपचार को और बेहतर कराये जाने के साथ दवाओं की उपलब्धता रखी जाए।

गम्भीर दुर्घटना वाले व्यक्तियों के बचाव हेतु तत्काल ब्लड आदि की व्यवस्था रखी जाए। ओवर लोड वाहनों व उनके नम्बर प्लेटों को चेक करायें। खतरनाक चैराहों व मोड पर बोर्ड व साइनेट लगाने की व्यवस्था की जाए।

गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने भी सम्बोधित करते हुए यातायात नियमों के सम्बन्ध में सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतु जानकरी दी।

कार्यशाला में अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा, अपर जिलाधिकरी न्यायिक अमिताभ यादव, सम्भागीय परिवहन अधिकारी तथा समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस, सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

  • सुधीर त्रिवेदी
Click