मांगों को लेकर प्रधान संघ ने धरना देकर जताया आक्रोश

26

अयोध्या। अखिल भारतीय प्रधान संगठन प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर सोमवार को प्रधान संघ बीकापुर द्वारा संघ के ब्लॉक अध्यक्ष विशाल सिंह के अगुवाई में ग्राम प्रधानों द्वारा विकासखंड पर इकट्ठा ब्लॉक सभागार में हंगामेदार बैठक की गई। साथ ही आक्रोश जताया गया कुछ देर के लिए मनरेगा कार्यालय में ताला भी बंद कर दिया गया। इसके अलावा खंड विकास अधिकारी सीपी उपाध्याय के माध्यम से 5 सूत्रीय मांग पत्र प्रधानमंत्री को भेजा गया।

मांग पत्र में मनरेगा योजना के तहत कार्य स्थल पर ही ऐप के माध्यम से दिन में दो बार उपस्थित प्रमाणित करने के लिए अनिवार्य किए गए नियम को बंद करने, अधिकांश ग्राम पंचायतों में नेटवर्क की समस्या के कारण ऐप के माध्यम से मजदूरों की उपस्थिति अंकित नहीं हो पा रही है। तथा मास्टर रोल शून्य हो जा रहा है। इस आदेश को वापस लिया जाना चाहिए।

कम मजदूरी के कारण मनरेगा में मजदूर काम करने को तैयार नहीं होते हैं, मजदूरी बढ़ाई जाए, राज्य वित्त आयोग वह प्रशासनिक सुधार आयोग की समस्त प्रमुख सिफारिश को उत्तर प्रदेश में लागू किया जाए प्रधानों क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस जारी करने में प्राथमिकता दिया जाए।

सहायक सचिव, डाटा एंट्री ऑपरेटर, शौचालय केयरटकर, एवं प्रधान के मानदेय की व्यवस्था किए जाने राज्य सरकार द्वारा किया गया वायदा पूरा किए जाने की मांगे शामिल हैं।

इस मौके पर प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष विशाल सिंह, जिला सचिव मुकुल आनंद, अहमद रजा, दिनेश राना, विजय गौड, सत्य प्रकाश पटेल, अजय तिवारी, पंकज सोनी, मोबीन अहमद, सोनू सिंह, मिहीं लाल यादव, बलवंत सिंह, संतोष गौड़ सहित दर्जनों प्रधान और उनके प्रतिनिधि शामिल रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click