मिलावट : मावे का प्रसाद खाने से एक दर्जन बीमार

11
IMG-20200811-WA0050
अस्पताल में भर्ती किये गए फ़ूड प्वायजनिंग के मरीज
कौशाम्बी  महेवाघाट थाना क्षेत्र के मुबारकपुर गांव में मिलावटी मावे से बना प्रसाद खाने से एक परिवार के दर्जन भर से अधिक सदस्य बीमार हो गए। मंगलवार की देर रात सभी को पुलिस ने जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया है। सभी को प्रसाद खाने से 4 घण्टे बाद उल्टी दस्त की शिकायत देखने को मिली है। घटना के बाद पुलिस अब नकली मावा बेचने वाले की तलाश कर रही है। 
 
मिली जानकारी के अनुसार मुबारकपुर गांव में समय लाल, गुलाब व् रामचंद्र रहते है। तीनो भाई मेहनत मजदूरी व् नाव चलाकर अपना व् अपने परिवार का पेट पालते है। मंगलवार को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व गांव में मनाया जा रहा था। देर शाम समय लाल गांव की बाजार से मावा लेकर आया। जिसका प्रसाद तीनो भाइयो के  परिवार ने बना कर खाया। प्रसाद खाने के तकरीबन 4 घण्टे बाद सेमिया पत्नी समयलाल, सुमन पुत्री समय लाल, साधना पुत्री समय लाल, सपना पुत्री रामचन्द्र, प्राची पुत्री रामचन्द्र, पंकज पुत्र रामचन्द्र, बीनू पुत्री गुलाब, सरिता पुत्री गुलाब, गोलू उर्फ रंजीत पुत्र गुलाब, काजोल पुत्री गुलाब,रंजीता पुत्री बलवंत, लक्ष्मी पुत्री पुष्पराज को उल्टी व् दस्त की शिकायत एक साथ शुरू हो गई। 
स्थानीय लोगो ने बताया पूरे परिवार को बीमार देख पुलिस को सूचना दी गई। मौके पहुंची पुलिस ने एम्बुलेंस के जरिये बीमार महिलाओ व् बच्चो को जिला अस्पताल भेजा। जहाँ डाक्टरी उपचार के बाद बीमार लोगो की हालत स्थिर बताई जा रही है। इमरजेंसी मेडिकल अफसर डॉ रंजीत कुमार ने बताया, अस्पताल लाये गए सभी बीमार फ़ूड प्वाइजनिंग के चलते बीमार हुए थे। जिनकी प्राथमिक चिकित्सा की गई है। हालत में सुधार देखा जा रहा है।
अस्पताल में बीमारों के पहुंचने पर मची अफरा-तफरी 
मुबारकपुर गांव में एक ही परिवार के एक दर्जन बीमार मरीजों के एक साथ पहुंचे पर अफरा-तफरी मच गई। अस्पताल की आकस्मिक सेवा डियूटी पर तैनात डाक्टर व् पैरामेडिकल स्टाफ नदारत थे। आनन-फानन में एक डाक्टर ने वार्ड-ब्वाय की मदद से मरीजों को बेंच पर लिटा कर इलाज शुरू किया। इस दौरान कई मरीज अस्पताल की फर्श पर ही लेट अपनी बारी का इन्तजार करते रहे। 
एक एम्बुलेंस में जानवरो की तरह बैठा कर पहुंचाया गया अस्पताल 
फ़ूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए परिवार के लोगो को पुलिस ने आनन-फानन में एक ही एम्बुलेंस में बैठा कर जिला अस्पताल भेजा गया। जिला अस्पताल पहुंची एम्बुलेंस का दरवाजा खोला गया तो बीमार मरीज बेतरकीब इधर-उधर लेटे व् बैठे मिले। बीमार परिवार के मुखिया समय लाल का कहना है, एम्बुलेंस को काल करने पर एक ही एम्बुलेंस मौके पर पहुंच सकी। जिसके चलते पुलिस ने सभी को उसी में बैठकर अस्पताल भेज दिया। 
 
क्या कहती है पुलिस 
प्रभारी निरीक्षक महेवाघाट केपी सिंह ने बताया, मुबारकपुर गांव में फ़ूड प्वाइजनिंग की घटना प्रकाश में आई। तत्काल मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने मरीजों को अस्पताल भेजने का प्रबंध किया। मरीजों को जल्द से जल्द चिकित्सीय सुविधा पहुंचना उनकी पहली प्राथमिकता थी। मिलावटी मावे के सवाल पर उन्होंने बताया, बाजार में मावा बेचने वाले की पहचान की कोशिस ग्रामीणों की मदद से की जा रही है। जल्द ही कार्यवाही की जाएगी।  
Ajay Kumar

Click