म्यूजियम में बाल्मीकि के जीवन दर्शन का‌ होगा चित्रण – DM

7

चित्रकूट : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जनपद चित्रकूट में बाल्मीकि आश्रम लालापुर में पर्यटन विकास द्वारा चिन्हित स्थल का औचक निरीक्षण जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने किया। बाल्मीकि आश्रम लालापुर में संस्कृत विद्यालय के पास में एक संग्रहालय बनाया जाएगा। जिसमें टूरिज्म हाल, वेटिंग हॉल, ठहरने की व्यवस्था एवं पार्किंग भी बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बाल्मीकि जी के जीवन दर्शन पर म्यूजियम में चित्रण किया जाएगा । उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी से कहा कि आप लोग कल्चर विभाग व संस्कृति विभाग से बात कर ले की कितनी जमीन चाहिए उसी के हिसाब से जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि लगभग 100 व्यक्तियों को ठहरने के लिए व्यवस्था भी किया जाएगा। बाल्मीकि आश्रम के पास रोड, बस स्टॉप, पीने के पानी की व्यवस्था भी किया जाएगा ।

जिलाधिकारी ने कहा कि आप आर्किटेक्ट को बुलाकर एक खाका तैयार कर ले। उन्होंने कहा कि रोपवे के लिए आप लोग बात कर ले की उसके लिए जमीन कितनी चाहिए। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने बाल्मीकि जी के मन्दिर तथा असावर माता के मंदिर में विधिवत पूजन अर्चन किए । बाल्मीकि मंदिर में बने गुफाओं का भी दर्शन किए एवं सीता रसोई घर भी देखें । कहा कि पर्यटन विभाग का प्रस्ताव व वन विभाग का एनओसी पर एक बैठक कराएं ।

इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक झांसी के के सिंह, उप जिलाधिकारी मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित, तहसीलदार मानिकपुर राजेश कुमार, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी एस के शुक्ला, थानाध्यक्ष रैपुरा राकेश मौर्य, बाल्मीकि आश्रम के महंत भरत दास, ग्राम प्रधान केदारनाथ यादव संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-पुष्पराज कश्यप चित्रकूट

Click