शतचंडी महायज्ञ में वितरित की गई बच्चों के लिए पोषण पोटली

14

मां की आराधना कर कुपोषण मुक्ति की प्रार्थना

वाराणसी। चवनेश्वर महादेव मंदिर भिखारीपुर डीएलडब्लू में अट्ठारहवें शतचंडी महायज्ञ में बच्चों में पोषण पोटली वितरित की गई। यज्ञ के प्रमुख यजमान तथा चिकित्सक डॉ टीपी सिंह ने इस दौरान उपस्थित महिलाओं और पुरुषों को पोषण युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दें।

उन्होंने बताया कि पोषण पोटली में उपलब्ध पदार्थों के सेवन से बच्चों को कुपोषण से मुक्त किया जा सकता है कहाकि पोषण पोटली में खाद्य पदार्थ के साथ घर और आसपास उपलब्ध वस्तुओं की सूची प्रयोग और सेवन विधि के बारे में लिखित जानकारी भी दी गई है। शिशु और बड़े होते बच्चों के आहार के बारे में भी बताया।

उन्होंने शिशु देखभाल, शिशु पोषण, देखरेख की भी जानकारी दी। डॉ टी पी सिंह ने कहा कि काशी सेवा शोध समिति देश के‌ प्रधानमंत्री तथा उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप कुपोषण और क्षय के खात्मे के लिए कार्य कर रही है। चिकित्सक डॉ विवेक राय, डॉ उपेंद्र शर्मा और डॉ अजय कुमार राय ने भी छह रोग और कुपोषण मुक्ति के बारे में लोगों को जानकारी दी।

शाम को लोगों ने सामुहिक शत चंडी महायज्ञ में आरती में भाग लिया और देश की समृद्धि की कामना की।इस दौरान ओंकार सिंह, सुरेंद्र सिंह, राजीव राय, राधा, सुहानी, आचार्य पं सत्येंद्र मिश्रा, भोला गुरु, सर्वेश्वर शुक्ल, सत्येंद्र द्विवेदी, पंडित आशुतोष मिश्रा, रूद्र तिवारी, पं निलेश आदि उपस्थित थे। मंगलवार को अरणिमंथन उपरांत हवन होगा और बुधवार को विशाल भंडारे का आयोजन कर महा प्रसाद वितरित किया जाएगा।

रिपोर्ट- राजकुमार गुप्ता

Click