रक्तदान कर मनाया 33वां जन्मदिन

18

अयोध्या। खाकी वाले गुरुजी दारोगा रणजीत यादव ने 9वी बार रक्तदान कर और गरीब असहाय बच्चों के बीच केक काटकर मनाया अपना 33वां जन्मदिन।

जनपद अयोध्या के पुलिस उपमहानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त उप निरीक्षक रणजीत यादव ने अपने 33वें जन्मदिवस के अवसर पर जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में पहुंचकर 9वीं बार रक्तदान किया।

रणजीत यादव आज सुबह अयोध्या स्थित हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करने के पश्चात गरीब असहाय और भिक्षावृति से जुड़े बच्चों के बीच जयसिंहपुर वार्ड में पहुँचकर अपना स्कूल के बच्चों के बीच केक काटकर अपना 33वां जन्मदिवस अनूठे तरीके से मनाया। खाकी वाले गुरुजी को बच्चों ने भेंट किया उपहार।

इस अवसर पर कानपुर निवासी वीरेंद्र सारस्वत ने केक इत्यादि की व्यस्था किया। अपना स्कूल की शिक्षक ऋषभ उर्फ शिवा समेत तमाम लोग रहे मौजूद।

रणजीत ने बताया कि इसके पूर्व भी वे 8बार रक्तदान कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जरूरतमंद मरीजों के लिए आगे आकर रक्तदान करना चाहिए। रणजीत यादव ने कहा गया कि रक्तदान महादान है। रक्तदान कर आप एक साथ चार लोगों को जीवनदान दे सकते हैं समाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए सभी को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए नर सेवा ही नारायण सेवा है समाज में हर वर्ग के लोगों को इससे जुड़ना चाहिए!

रणजीत यादव के जन्मदिवस के अवसर पर जनपद अयोध्या निवासी शूटिंग/निशानेबाजी के राष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच शनि वर्मा के साथ पुलिस आफिस अयोध्या में नियुक्त बाबू अभय सिंह परिक्षेत्रीय कार्यालय में केक लेकर पहुँचे कार्यालय में पुलिसकर्मियों के साथ केक काटा गया।

खाकी वाले गुरुजी’ के नाम से प्रसिद्ध रणजीत यादव ने अयोध्या स्थित मलिन बस्ती जयसिंहपुर वार्ड में एक निःशुल्क स्कूल की शुरुआत भी किया है।

वर्तमान में अपना स्कूल में कुल 65 बच्चे भिक्षावृति त्याग कर निःशुल्क शिक्षा ले रहे हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय(BHU) वाराणसी से दर्शनशात्र विषय में स्नातकोत्तर रणजीत यादव रक्तदान, पौधरोपण, शिक्षा,सुरक्षा और यातायात जागरूकता,गरीब असहायों की मदद करना जैसे सामाजिक सरोकार करते रहते हैं। प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में बेजुबानों के लिए ‘थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी’ मुहिम भी इनके द्वारा चलाई जाती है!

इनके द्वारा लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कई कहानियों का प्रसारण आकाशवाणी लखनऊ व आकाशवाणी फैज़ाबाद से हो चुका है। आज़मगढ़ के मूल निवासी रणजीत यादव को ‘सुरक्षा के साथ सेवा’ भावना के चलते मिल चुके हैं कई पुरस्कार! आप इन्हें इनके ट्वीटर @RSupercop और फेसबुक,यू ट्यूब,तथा इंस्टाग्राम पर Ranjeet Supercop नाम से फॉलो भी कर सकते हैं! रणजीत यादव को शुभचिंतकों ने जन्मदिन की जमकर बधाई दिया।

-मनोज तिवारी

Click