राजातालाब पंचक्रोशी पथ में गंदगी व कूड़ा-कचरा से लोग परेशान

81

पंचक्रोशी यात्रियों की राह में भारी दुश्वारियाँ

वाराणसी। पंचक्रोशी पथ पर जगह-जगह गंदगी, कूड़ा-कचरा का ढेर व बजबजाती नालियों से कस्बा के लोग ही नहीं पंचक्रोशी यात्री सहित आने-जाने वाले लोग भी परेशान हैं। स्वच्छ भारत अभियान का राजातालाब में कोई असर नहीं दिख रहा है।

पूरी तरह नगरीकरण हो चुके राजातालाब क्षेत्र में तहसील, ब्लाक, बीआरसी सहित कई व्यवसायिक प्रतिष्ठान, शिक्षण संस्थान, अस्पताल, बैंक आदि होने के बाद भी कस्बे को आज तक नगर पंचायत तक का दर्जा नहीं मिला है। आराजीलाईन ब्लाक के इस कस्बे की पहचान गंदगी से होने लगी है।

जलनिकासी के लिए बनाई गई नालियां सफाई न होने से बजबजाकर ओवरफ्लो हो रही हैं। नाली का पानी सड़क पर फैल जाता है। कचनार, रानी बाज़ार, बीरभानपुर, मेहदीगंज, असवारी और धार्मिक महत्ता के पंचक्रोशी पथ के दूसरे पड़ाव भीमचंडी समेत सैकड़ों अन्य गांवों के लोगों के साथ ही सैकड़ों बच्चों को स्कूल सहित पंचक्रोशी यात्रियों को आने-जाने में भारी असुविधा हो रही है।

गांव का हालत यह है कि सफाई न होने से नाली का पानी मुख्य मार्ग पर फैल रहा है, गलियों में गंदगी का ढेर है। बरसात शुरू होते ही नाली के आस पास के घरों के लोगों का दुर्गंध के चलते जीना हराम हो गया है। गंदगी के चलते गांव में रहना मुश्किल हो गया है। मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ गया है।

स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता का कहना है कि गंदगी के चलते मच्छरों की संख्या में भारी इजाफा हो गया है। रात को कौन कहे अब दिन में भी बैठना मुश्किल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर सांसद प्रथम चरण में गोद लिए आदर्श गाँव जयापुर गांव को जोड़ने वाली सड़क पर जमा कूड़े के ढेर से संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

राजकुमार गुप्ता ने पीएमओ सहित आलाधिकारियों को ट्वीट कर कस्बा के चारों तरफ लगी गंदगी साफ कराए जाने की मांग की है।

ग्राम प्रधान कचनार उर्मिला देवी और रानी बाज़ार ग्राम प्रधान अनिल मोदनवाल ने बताया कि इसकी शिकायत ब्लाक मुख्यालय पर कई बार किया और एडीओ पंचायत ने आश्वासन भी दिया था कि अतिरिक्त सफाई कर्मी की तैनाती कर साफ सफ़ाई कर दिया जाएगा लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।

एडीओ पंचायत सुनिल श्रीवास्तव ने बताया कि मामला जानकारी में है। यदि पर्याप्त सफाई कर्मी नही है तो अतिरिक्त सफाई कर्मी की तैनाती कर दी जाएगी।

राजकुमार गुप्ता

Click