राजातालाब में सफाई व्यवस्था चरमराई, बीमारियों ने पसारे पैर

73

वाराणसी। राजातालाब में फैली गंदगी के साथ ही यहाँ के लोग वायरल, डेंगू और चिकनगुनिया से परेशान हैं। संक्रामक बीमारियों के पैर पसारने के बावजूद प्रशासन बचाव के कोई उपाय नहीं कर रहा है।

वर्तमान में जगह-जगह कूड़े और गंदगी के ढेर लगे हैं। नालियां कचरे से भरी हुई हैं। अनेक जगह पानी जमा होने से व्यापक तौर पर मच्छर पैदा हो रहा है। लोगों का कहना है कि इस बारे में प्रशासन को कई बार अवगत कराया जा चुका है लेकिन हालात में कोई सुधार नहीं आया है।

नहीं है साफ-सफाई, फैली गंदगी

राजातालाब के अनेक मोहल्लों में गंदगी का आलम है। राजातालाब चौराहा, रथयात्रा मार्ग, पंचक्रोशी मार्ग, कचनार गाँव सहित अनेक मोहल्लों में सफाई नहीं होने से लोग परेशान हैं। मच्छर पनपने से बीमारियां के फैल रही है।

नालियों की भी नहीं हो रही सफाई
यहाँ नालियों की सफाई बारिश के पहले सफ़ाई नहीं की गई है। इस कारण नालियां गंदगी से अटी हुई हैं। इनमें पानी एक जगह जमा हो गया है। इस पानी में मच्छर भी पनपने लगे हैं।

कई जगह अभी है जलभराव
हालांकि अब बारिश का मौसम नहीं है। इसके बावजूद यहाँ अनेक जगह ऐसी हैं, जहां जलभराव है। यह जलभराव नालियों और सीवर के ओवरफ्लो होने की वजह से हो रहा है। जिसके कारण यहां मच्छर पैदा होने लग गए हैं।

सरकारी विभाग के अधिकारी भी उदासीन
साफ-सफाई के मामले में सरकारी विभाग के अधिकारी भी उदासीन हैं। सरकारी विभाग में अनेक जगह साफ-सफाई का ध्यान नहीं दिया जा रहा।

सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता का कहना है कि जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, कहीं भी साफ-सफाई नहीं हो रही। पंचायत को इस ओर ध्यान देना चाहिए। यहाँ के लोग लगातार बीमार हो रहे हैं

राजातालाब में कई जगहों पर पानी भरा हुआ है। रथयात्रा और पंचक्रोशी मार्ग कचनार गाँव में नालियां ओवरफ्लो है। इस कारण मच्छर पैदा हो रहे हैं। इससे बीमारियां बढ़ रही हैं।- सुरेश शर्मा

नालियों की साफ-सफाई का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। मच्छर नालियों में पैदा हो रहे हैं। जगह-जगह पानी खड़ा है, लोग बीमार हैं।- राजीव वर्मा

इस बार चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, मगर न तो फोगिंग हुई है और न ही सफाई। जिसके कारण लोग बेहाल हैं।- मनोज पटेल

यहाँ के ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि समस्या का जल्द समाधान नहीं हुआ तो किसी दिन इस समस्या को लेकर क्षेत्रीय जनता सड़क पर उतर कर आंदोलित हो जाएगी।

  • राजकुमार गुप्ता
Click