रामचरित मानस के मुद्दे पर हिंदू भावनाओं से खिलवाड़ कर रहे लोहियावादी

20

रामचरित मानस विरोधी डॉ. अम्बेडकर की किताब हू इज शूद्राज ज़रूर पढ़े: पूर्व मंत्री चंद्रिका

चित्रकूट। लोक सभा चुनाव की आहट मिलने के साथ ही पार्टियों ने अपने अपने पत्ते फेंटने प्रारंभ कर दिए हैं। ताजा घटनाक्रम पिछले दिनों से चल रहा है। बसपा छोड़ भाजपा में आए और फिर विधानसभा चुनाव के ऐन पहले सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने पिछले दिनों श्री रामचरित मानस को लेकर अर्नगल प्रलाप कर एक बार फिर हिंदू जन भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का काम किया है।

पिछले दिनों उन्होंने श्रीराम चरित मानस का अपमान करने के साथ अशोभनीय बातें कहीं थी। इस मुद्दे को लेकर पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने ब्लाक परिसर के गेट पर हनुमान चालीसा का पाठ कर स्वामी मौर्या की बुद्वि की शुद्वि की प्रार्थना हनुमान जी से की।

इस दौरान पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि श्रीराम चरित मानस को मानने वाले हिदुस्तान के साथ ही विश्व के अनेक देशों में हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य ने यह केवल हिंदुस्तानियों की आस्था का अपमान नही किया है। उन्होंने विश्व में फैले तमाम हिंदूधर्मावलंवियो की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया है।

उन्होंने श्रीराम चरितमानस ग्रंथ को पांच सौ साल पहले का लिखा बताते हुए कहा कि उसे पैरोें से रौंदने का अधिकार देश का संविधान नही देता है। ऐसे करने से उन्हें सरकार को रोकना चाहिए। जब उनसे जिला पंचायत अध्यक्ष के कार्यक्रम में मौजूद न रहने की बात की तो उन्होंने कहा कि वह इस समय बाहर है, लेकिन मानसिक रूप से कार्यक्रम में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि सपा मुखिया अखिलेश यादव के बयान लगातार अलग अलग होते हैं। हम तो केवल यह आशा करते हैं कि इस मामले पर सपा का बयान जल्द आएगा। पुलिस अपना काम करेगी। डा अम्बेडकर का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी किताब हू इज शूद्राज सभी को जरूर पढना चाहिए। राम चरित मानस को पैरों से रौंदने का अधिकार किसी को नही है। भगवान करे कि उन्हें सद्बुद्वि आ जाए।

रिपोर्ट कराने कोतवाली पहुंचे भाजपाई

वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के राजेश कुमार पांडेय जिला उपाध्यक्ष प्रेमलाल बाल्मीकि ने भाजपाइयों के साथ कोतवाली पहुंचकर रामचरितमानस पर अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग की है। पुलिस को दी गई तहरीर में बताया गया कि रामचरितमानस हर घर में पाया जाने वाला पवित्र ग्रंथ है इसमें लाखों करोड़ों हिंदुओं की आस्था जुड़ी है।

इस महाग्रंथ के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने वाले बांदा जिला के तिंदवारी विधानसभा पूर्व विधायक बृजेश कुमार प्रजापति एवं सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य बिहार सरकार के वर्तमान मंत्री चंद्रशेखर एवं कर्नाटक प्रदेश के सेवानिवृत्त प्रोफेसर के एस भगवान इन 4 लोगों ने सोशल मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रेस मीडिया एवं विभिन्न सार्वजनिक मंचों से हमारे पवित्र ग्रंथ पर अमर्यादित भाषा का प्रयोग किया है।

भगवान राम के विषय पर जो अपमानजनक टिप्पणी की गई है उससे पूरे समाज में आक्रोश व्याप्त है।‌ ऐसी बयानबाजी से समाज में द्वेष की भावना नफरत फैल रही है ऐसे बयान देने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही होनी चाहिए।

इस मौके पर भाजपा के शिवशंकर सिंह, अर्जुन शुक्ला, हीरो मिश्रा, राम सागर चतुर्वेदी,जिला महामंत्री आलोक कुमार पांडे, महेंद्र कोटार्य, राधेश्याम गुप्ता, अंकित पांडेय, शैलेंद्र सोनी सभासद, गोलू , श्रवण पटेल,श्याम गुप्ता नगर अध्यक्ष, रवि गुप्ता नगर उपाध्यक्ष, कुंवर अरुण राजपाल, जवाहर लाल सोनी,विनय कुमार, पवन बद्री, विकास, मोहित मिश्रा, सहित सैकड़ों भाजपाई मौजूद रहे।

  • पुष्पराज कश्यप
Click