राहुल बोले – RSS-BJP मेरे गुरु, मुझे ट्रेनिंग दे रहे

20
RSS-BJP मेरे गुरु

RSS-BJP मेरे गुरु- कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा पर 9वीं प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार और भाजपा और RSS पर हमला किया। राहुल ने कहा- मैं RSS और बीजेपी के लोगों को धन्यवाद देता हूं। वो जितना मुझ पर हमला करते हैं, मैं उतना बेहतर होता जा रहा हूं। भाजपा और RSS के लोग मेरे गुरु हैं। वो मुझे ट्रेनिंग दे रहे हैं।’

राहुल गांधी के इस बयान पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि अगर राहुल, बीजेपी और RSS को अपना गुरु मानते हैं तो उन्हें नागपुर जाना चाहिए। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि उन्हें RSS या BJP को नहीं बल्कि भारत माता के झंडे को गुरु मानना चाहिए। उनका नागपुर में स्वागत है, उन्हें भारत माता के ध्वज के आगे गुरु दक्षिणा देनी चाहिए।

RSS-BJP मेरे गुरु- बता दें कि राहुल गांधी ने भोरत जोड़ो यात्रा को अभी विराम दिया है। 3 जनवरी से यात्रा फिर शुरू होगी और उत्तर प्रदेश, पंजाब होते हुए जम्मू-कश्मीर में खत्म होगी। राहुल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा अभी तक कई मायनों में सफल रही है। हमारे कई मुद्दे हैं, इनमें बेरोजगारी, महंगाई अहम हैं। भारत के कुछ लोग बहुत कम समय में दुनिया के सबसे अमीर बन गए, लेकिन देश के ज्यादातर लोग गरीब हो गए।

सुरक्षा को लेकर राहुल बोले कि बीजेपी चाहती है कि मैं बुलेटप्रूफ गाड़ी के साथ भारत जोड़ो यात्रा करूं, लेकिन मुझे ये मंज़ूर नहीं है। बार-बार मेरे खिलाफ अफवाह फैलाई जा रही है कि मैं सुरक्षा के प्रोटोकॉल तोड़ता हूं।

मुझे सर्दी नहीं लगती है, इसीलिए स्वेटर नहीं पहनता हूं। अगर सच कहूं तो भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अभी तक मुझे ठंड नहीं लगी, जैसे ही मुझे ठंड लगना शुरू हो जाएगी, मैं स्वेटर पहनना शुरू कर दूंगा।

राहुल ने दावा करते हुए कहा- मैं आपको एक बात लिखकर देता हूं कि मध्य प्रदेश चुनाव कांग्रेस जीतेगी। भाजपा वहां दिखाई नहीं देगी। 

गौर करें तो भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पहली पीसी तमिलनाडु में 9 सितंबर को की थी। इसमें राहुल ने कहा, ‘देशभर में भाजपा और RSS ने जमकर नफरत फैलाई है। इसी के खिलाफ यह यात्रा है।’

RSS-BJP मेरे गुरु- कर्नाटक में 8 अक्टूबर को राहुल ने पीसी कर कहा था कि नफरत और हिंसा फैलाना एक राष्ट्र विरोधी काम है, जो भी इसमें शामिल होगा हम उससे लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इससे फर्क नहीं पड़ता कि नफरत फैलाने वाले व्यक्ति कौन हैं और किस समुदाय से आते हैं। नफरत और हिंसा फैलाना एक देश विरोधी काम है और हम हर उस व्यक्ति के खिलाफ लड़ेगे जो नफरत फैलाएगा।

उसके बाद तीसरी आंध्र प्रदेश में तीसरी पीसी में राहुल गांधी ने 19 अक्टूबर को कहा कि देश में सिर्फ कांग्रेस है, जिसने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी भूमिका क्या होगी, वह नए अध्यक्ष तय करेंगे।

तेलंगाना में 31 अक्टूबर को अपनी चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल से जब मोरबी हादसे को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते हैं, यह बहुत दुखद घटना है, राजनीतिकरण करना सही नहीं है।

RSS-BJP मेरे गुरु- महाराष्ट्र में अपनी 5वीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल ने 17 नवंबर में मीडिया के सामने एक चिट्ठी दिखाई। उन्होंने बताया कि वी डी सावरकर ने ये चिट्ठी अंग्रेजों को लिखी थी। उन्होंने खुद को अंग्रेजों का नौकर बने रहने की बात कही थी। साथ ही डरकर माफी भी मांगी थी। गांधी-नेहरू ने ऐसा नहीं किया, इसलिए वे सालों तक जेल में रहे।

छठवीं पीसी मध्यप्रदेश में करके राहुल ने कहा कि – भाजपा ने मेरी छवि खराब करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। उन्होंने मेरी एक छवि बनाई है। लोग सोचते हैं कि यह मेरे लिए हानिकारक है, लेकिन वास्तव में यह मेरे लिए फायदेमंद है, क्योंकि सच्चाई मेरे साथ है। और सत्य को छुपाया नहीं जा सकता। उन्होंने मेरी छवि खराब करने के लिए जितना पैसा खर्च किया है, उतनी ही ताकत मुझे दे रहे हैं। 

राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा की सातवीं प्रेस कॉन्फ्रेंस 12 दिसंबर को कोटा जिले में की थी। इसमें राहुल ने बच्चों के सवालों का जवाब दिया था। राहुल ने छात्रों से कहा था कि अगर आप अपना लक्ष्य नहीं पा पाते हैं तो ये मत समझिएगा कि ये आपकी कमी है, बल्कि कमी सिस्टम की भी है।

RSS-BJP मेरे गुरु- भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर 15 दिसंबर को राहुल ने आठवीं बार मीडिया से बात की थी। जयपुर में उन्होंने कहा था कि विदेश मंत्री जयशंकर को अपनी सोच और समझ बड़ी करनी चाहिए। चीन की तैयारी युद्ध की है। सरकार इस मसले को नज़रंदाज़ कर रही है। और इससे संबंधित जानकारियों को छुपाने की कोशिश कर रही है। राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि चीन पर कोई सवाल नहीं पूछ रहा है। चीन ने 2 हजार स्क्वायर किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया। हिंदुस्तान के 20 जवानों को शहीद किया। वे हमारे जवानों को अरुणाचल प्रदेश में पीट रहे हैं।

बता दें कि कांग्रेस की ये भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक की है। अभी दिल्ली में इस यात्रा में कुछ ठहराव आया है। इसके बाद ये यात्रा 3 जनवरी को ये यात्रा दिल्ली से यूपी की ओर कूच करेगी।

Reports Today

Click