रोडवेज में अगर ड्राइवर को आई नींद तो ये डिवाइस करेगी उसके साथ ये

227

यूपी डेस्क

उत्तर प्रदेश राज्य निगम रोडवेज की लंबी दूरी व रात में चलने वाली अपनी बसों में एक खास डिवाइस लगाना चालू कर दिया है। यह उपकरण खास सेंसर से लैस होगा जो चालक को नींद आने पर उसे सतर्क कर देगा। बस चालक को नींद आने की दशा में यह उपकरण पहले बीप अलार्म की आवाज के साथ लाइट जलाकर उसे चेतावनी देगी, बाद में बस की रफ्तार धीरे-धीरे धीमे कर उसमें स्वचालिक ब्रेक लगा देगा।हाल में यमुना एक्सप्रेस वे पर एक सरकारी रोडवेज बस के सड़क हादसे का शिकार होने से 29 यात्रियों की मौत हो गयी थी। इस घटना की जांच में यह पता चला था कि ड्राइवर को नींद आने के कारण यह हादसा हुआ था। जिसके बाद सरकार ने मामले को गंभीरता से लेने के बाद ये डिवाइस लगाने के आदेश जारी कर दिए है

डिवाइस इस तरह करेगी ड्राइवर को करेगा अलर्ट
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि यह सेंसर युक्त उपकरण बसों में चालक के सामने के डैश बोर्ड में लगाए जाएंगे। नींद आने के कारण जैसे ही चालक की पकड़ बस के स्टीयरिंग पर ढीली होगी, यह उपकरण पहले बीप-बीप की आवाज और लाल बत्ती के साथ उसे चेतावनी देगा।

अपने आप रुक जाएगी बस
अगर बीप के बाद भी चालक की पकड़ स्टीयरिंग पर ढीली रही तो यह उपकरण धीरे-धीरे बस में ब्रेक लगा देगा। बोस ने कहा कि यह उपकरण चालक के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने सड़क और चालक दोनों पर नजर रखेगा। चालक को नींद आने के अलावा यह तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी चालक को अलर्ट करेगा।

इजराइल की तकनीक से बना यह उपकरण भारत के पुणे में बनाया गया है। रोडवेज ने कुछ माह पहले परीक्षण के लिए ये चार उपकरण मंगाए थे। इनमें से दो उपकरण लखनऊ नेपालगंज की बसों व दो लखनऊ गोरखपुर की बसों में लगाए गए थे जो परीक्षण में पूरी तरह से सफल साबित हुए। अब ये डिवाइस उत्तरप्रदेश की हर बसों में लगाया जा रहा हैं ।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click