लॉकडाउन कौशाम्बी: खुद ही घर से नहीं निकले लोग, अफसर लेते रहे जायजा

86
WhatsApp Image 2020-03-25 at 16.15.50

कौशांबी | जिले मेें लॉकडाउन के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।  इसके साथ ही इसके लिए हर चौराहे व प्रमुख स्थानों पर पुलिस को तैनात कर कर दिया गया।

जिले की सीमाओं को सील करते हुए लोगों के आने जाने को प्रतिबंधित करते हुए जरूरी होने पर उनसे कारण पूछकर ही आने दिया जा रहा है। बुधवार की सुबह डीएम व एसपी ने जिले के विभिन्न स्थानों को भ्रमण कर स्थिति जानी।

पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में कौशांबी की सड़क पर भी लोगों को निकलना बंद रहा। जिले की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। कुछ स्थानों पर भले ही लोग दिखे, लेकिन वह जरूरी काम से ही बाहर निकाले थे। पुलिस के जवानों से सभी को रोका और उनसे बाहर निकलने का कारण पूछा। बिना उचित कारण बताए किसी को सड़क पर आने नहीं दिया गया। जिले के हालात जानने के लिए डीएम मनीष कुमार वर्मा व एसपी अभिनंदन मंझनपुर चौराहे पर उन्होंने पुलिस के जवानों से स्थिति की जानकारी ली। डीएम ने कहा कि गैर जरूरी काम से कोई सड़क पर दिखे तो उसे तुरंत घर भेज दें। अकारण ही सड़क पर निकाले वालों को आगे जाने के लिए सख्ती का प्रयाग करने से पहले उनको समझाया जाए। एसपी अभिनंदन ने मातहतों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सेवा, आवश्यक वस्तुएं व मीडिया कर्मियों को किसी प्रकार से परेशान न किया जाए। यदि किसी को नहीं जानते तो उनसे परिचय लेकर जाने दिया जाए। किसी प्रकार की शिकायत मिली तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके बाद उन्होंने विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया।


खुली रही दवा, फल व सब्जी की दुकाने
लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों के अंदर रहने की सख्ती तो थी, लेकिन जरूरी कारण बताने के बाद उनको दवा व अन्य जरूरी सामग्री लेने के लिए जाने दिया गया। इस दौरान लोगों ने मानकों का पालन करते हुए दवा, फल व सब्जी खरीदी। दवा दुकानदारों ने अपने काउंटर के बाद एक निश्चित दूरी तक ही लोगों को आने दिया। अपनी सुरक्षा को लेकर वह सतर्क रहे। वहीं फल व सब्जी बिक्रेताओं ने लोगों को दूर से ही सब्जी देखने के लिए कहा। उन्होंने सब्जियों को किसी को छूने नहीं दिया। 
Ajay Kumar

Click