वनडे की बड़ी जीत दर्जकर भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराया

19
टीम इंडिया ने रविवार को वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 317 रन से हराया।

वनडे की बड़ी जीत – भारत ने न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा; विराट ने ठोंकी 46वीं सेंचुरी

वनडे की बड़ी जीत – टीम इंडिया ने रविवार को वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 317 रन से हराया। भारत ने इस मामले में न्यूजीलैंड का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। कीवी टीम ने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था।

इस मैच में टीम इंडिया ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वह वनडे इतिहास में किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम भी बनी। भारत ने वनडे क्रिकेट में श्रीलंका को 96 बार हराया है। दोनों टीमों के बीच कुल 165 वनडे खेले गए हैं। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 95 जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में शुभमन गिल ने शतक बनाया

विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज जीत के हीरो रहे। विराट ने 166* रन की पारी खेलते हुए 46वां वनडे शतक जमाया। शुभमन गिल ने 116 रन बनाए। भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 390 रन का विशाल स्कोर बनाया। कोहली प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

जवाब में श्रीलंकाई टीम 22 ओवर में 9 विकेट पर 73 रन के स्कोर पर ही सिमट गई। एक बल्लेबाज ने घायल होने की वजह से बैटिंग नहीं की। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। श्रीलंका के 7 बल्लेबाज डबल फिगर में भी नहीं पहुंच पाए।

वनडे की बड़ी जीत – बता दें कि वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को सबसे बड़ी हार साल 2000 में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी। तब श्रीलंका ने टीम इंडिया को 245 रन से हराया था। अब भारत ने श्रीलंका को उसकी सबसे बड़ी हार थमा दी। साल 2000 में शारजाह में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने सनथ जयसूर्या 189 रन की बदौलत 299 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय पारी 54 रन पर सिमट गई थी।

अब भारत ने विराट की दमदार पारी के दम पर विशाल स्कोर बनाया और श्रीलंका को बेहद मामूली स्कोर 73 रन पर समेट दिया।

इस मैच के हीरो रहे विराट कोहली विराट ने 166 रन की पारी खेली। 110 गेंदों की पारी में 13 चौके और 8 छक्के जमाए। यह विराट के करियर का 46वां शतक है। वो प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। उन्होंने सीरीज में 283 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल हैं। कोहली ने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 131 और श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़े।

वहीं ओपनर शुभमन गिल ने करियर की दूसरी सेंचुरी जमाई। उन्होंने 97 बॉल पर 116 रन बनाए। इस पारी में शुभमन ने 14 चौके और 2 छक्के जमाए। गिल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 95 रन की ओपनिंग साझेदारी की।

गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज सिराज ने धारदार गेंदबाजी की। श्रीलंका के 4 बल्लेबाजों को आउट किया। एक रन आउट भी किया। सिराज ने वनिंदु हसरंगा, नुवानिडु फर्नांडो, कुसल मेंडिस 4 रन, अविष्का फर्नांडो के विकेट लिए। सिराज के अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले।

http://www.thereportstoday.com/

Reports Today

Click