वाराणसी में यूजी, पीजी की छात्रवृत्ति के लिए लास्ट डेट तक सर्वर रहा डाउन, विद्यार्थी परेशान

12

आवेदन पूर्ण करने से लेकर आय, जाति प्रमाणपत्र के मिलान और आधार कार्ड और बैंक खाता मैपिंग तक खराब सर्वर दिक्कतें पैदा कर रहा है।

दो महीने से आवेदन प्रक्रिया चल रही है। लेकिन इसके बाद भी अभी तक 20 फीसदी छात्र-छात्राओं ने भी आवेदन नहीं कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के यूजी और पीजी के लास्ट डेट 10 जनवरी तक खराब सर्वर के कारण छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का आवेदन विद्यार्थियों को करना मुश्किल भरा हो रहा है। आवेदन करने के लिए छात्र-छात्राएं जनसेवा केंद्र का चक्कर लगाने को विवश हैं। दिनभर में सिर्फ एक या दो फार्म ही भरे जाने से अब 10 जनवरी लास्ट डेट तक जनसेवा केंद्र संचालकों ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। काफी प्रयास के बावजूद खराब सर्वर के कारण छात्र छात्राएं आवेदन नहीं कर सके हैं।योजना के तहत छात्र छात्राओं से आवेदन कराने के लिए विभाग ने सारिणी जारी की है। पिछले दो महीने से आवेदन प्रक्रिया चल रही है। लेकिन इसके बाद भी अभी तक 20 फीसदी छात्र-छात्राओं ने भी आवेदन नहीं कर सके हैं। छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए पंजीकरण कराने के बाद आवेदन पूर्ण करने से लेकर आय, जाति प्रमाणपत्र के मिलान और आधार कार्ड और बैंक खाता मैपिंग तक खराब सर्वर दिक्कतें पैदा कर रहा है। जिससे फार्म अपलोड नहीं होने से सबमिट नही हो रहा है।

प्रमाणपत्र व आवेदन क्रमांक सही होने के बावजूद पोर्टल क्रमांक को गलत बता रहा है। यूजी, पीजी और एलएलबी के छात्रों का पहले आय-जाति प्रमाण पत्र के कारण देर लगी। अब आधार कार्ड, एनपीसीआई और छात्रवृत्ति का सर्वर काम नहीं कर रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी जीआर प्रजापति ने बताया कि सर्वर डाउन होने की शिकायत मिल रही है। शासन स्तर को अवगत करा रहे हैं। वही छात्रों ने सर्वर की ख़राबी सही कर लास्ट डेट बढ़ाने की माँग की है। ताकि कोई छात्र छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति से वंचित ना हो सके।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click