विद्यालय की सरकारी सुरक्षित भूमि पर दबंगों का कब्जा, शिकायत के बाद भी सो रहा प्रशासन

109

खीरो रायबरेली

खीरों विकास खंड के ग्राम नकटुआ मजरे मटेहना के ग्रामीणों ने लालगंज तहसील में समाधान दिवस पर एक शिकायती पत्र देते हुए कहा है कि गांव के ही राकेश सिंह पुत्र वीरेन्द्र सिंह ने गांव के प्राथमिक/जूनियर हाईस्कूल के खेल प्रांगण में जो कि ग्रामसभा की सुरक्षित भूमि भी है पर टीनशेड रखकर, जमीन में मौरंग,ईंटा व सीमेंट रखकर अवैध निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं। जमीन पर खाद के गड्ढे हैं चूंकि यह बच्चों के खेलने का स्थान है इसलिए ग्रामीण इस पर अपना घूरा भी नहीं डालते हैं।मगर दबंगों के इस तरह सुरक्षित भूमि पर अवैध कब्जा कर लेने से जहाँ पढ़ने वाले बच्चों को परेशानी हो रही है, वहीं ग्रामीणों में भारी असंतोष भी है।
ग्रामीणों द्वारा इस प्रकरण की शिकायत उपजिलाधिकारी जीतलाल सैनी से भी कई बार की गई व जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना को भी प्रकरण से अवगत कराया गया परन्तु प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंगी है और न ही इस पर कोई कार्यवाही हुई है, जिससे दबंगों के हौसले बुलंद हैं।
यह अवैध कब्जा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के एंटी भू माफिया अभियान को भी मुँह चिढ़ा रहा है।वहीं इस मामले पर भारतीय किसान यूनियन(भानु) के जिलाध्यक्ष विपेन्द्र सिंह मन्नी ने कहा है कि इन अवैध कब्जेदारों पर प्रशासन की मेहरबानी चौंकाने वाली है।यदि प्रशासन इस अवैध कब्जे को जल्द ही नहीं हटाता है तो जनांदोलन किया जाएगा।

सिद्धार्थ त्रिवेदी रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click