विश्व पर्यावरण दिवस पर जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

18

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्राथमिक विद्यालय बनवीरपुर में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले एन0जी0ओ0, विभिन्न नर्सरियों के कर्मचारियों को सम्मानित किया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों को फलदार वृक्ष प्रदान कर उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित किया।

इस अवसर पर उपस्थित ग्रामवासियों, विद्यालय के बच्चों, एन0जी0ओ0 तथा आम जनमानस को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलायी।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी संकल्प लें कि जो पौध रोपित करें, उसे संरक्षित रखते हुये पेड़ बनने तक बेहतर ढंग से देखभाल करें। पौधरोपण का उद्देश्य पौध लगाना ही नहीं बल्कि उस पौध को पेड़ बनने तक देखभाल करना है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चें संदेश के सबसे अच्छे वाहक है, उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करें और उन्हें अपने परिवार, गांव व समाज के लोगों को भी जागरूक करने हेतु प्रेरित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिना पेड़ पौधों के जीवन संभव नही, जितने अधिक पेड़ पौधे रहेंगे उतना ही पर्यावरण अच्छा होगा। तालाब, पोखरों, नदियों को अवैध अतिक्रमण न हों उसे स्वच्छ, सुन्दर एवं जीवन्त व इनके पारिस्थितिकी तंत्र को बनाये रखना होगा। इस हेतु लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग रहना होगा तथा दूसरों को भी जागरूक करना होगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को प्रकृति से जोड़कर उनके शैक्षिक स्तर के अनुरूप रूचिकर एवं खेल खेल में शिक्षा प्रदान करें, जिससे बच्चों में तार्किक क्षमता का विकास हों।

उन्होंने कहा कि किसी भी समाज, राष्ट्र के विकास में सबसे महत्वपूर्ण चीज उस समाज, राष्ट्र में ज्ञान तंत्र का विकास होना है। अतः बच्चों को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण तथा रचनात्मक शिक्षा प्रदान करें। यह सुनिश्चित करें कि कोई बच्चा बीच में स्कूल न छोड़े/ड्रापआउट न हों। यह सुनिश्चित करें कि शत प्रतिशत बच्चें नियमित विद्यालय आयें।

इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी सितांशु पांडेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार रॉय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण, एन0जी0ओ0, जिला गंगा समिति पदाधिकारी एवम् बच्चें उपस्थित रहे।

तदोपरांत जिलाधिकारी ने बनबीरपुर पौधशाला रेंज अयोध्या का स्थलीय निरीक्षण किया तथा वहां पर नर्सरी में उगाए जा रहे विभिन्न प्रजाति के पौधों की संख्या व भविष्य के तैयारियों की प्रभागीय वनाधिकारी से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click