वोकल फॉर लोकल में सफल उद्यमी बृजेश त्रिपाठी का अभिनंदन

8

चित्रकूट: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर चलाये जा रहे सेवा पखवाडा कार्यक्रम के तहत मंदाकिनी उत्सव भवन मे वोकल फार लोकल योजना के तहत क्षेत्रीय उत्पादों की प्रदशनी का शुभारंभ सांसद बांदा आरके सिह पटेल द्वारा किया गया।

कार्यक्रम मे जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खरे,जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव,वरिष्ठ नेता देव त्रिपाठी,चेयरमैन नरेन्द्र गुप्ता उपस्थित रहे। इस मौके पर जिले के एकमात्र उद्यमी प्रिया मसाला के बृजेश त्रिपाठी (BRIJESH TRIPATHI) का महिला मोर्चा द्वारा अभिनंदन किया गया। हाल ही में इन्हें मुख्यमंत्री द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।

आत्मनिर्भर भारत के परिप्रेक्ष्य में वोकल फार लोकल को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री जन्मदिन के अवसर पर तीन दिवसीय क्षेत्रीय निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी के शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर सांसद आर के सिंह पटेल ने अपने उद्बोधन मे कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा कैसे लोग आत्मनिर्भर बनें, कैसे लोगों को उसी के क्षेत्र में रोजगार मिले और कैसे उनकी आमदनी बढ़े, इसके लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं।

इसके लिये सभी अलग अलग क्षेत्रों में निर्मित क्षेत्रीय वस्तुओं की पहचान कर उनके निर्माण हेतु व निर्माण के बाद उनकी बिक्री हेतु कैसे बाजार उपलब्ध हो, इसके लिए अलग-अलग माध्यमों से इनका प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। इसी के तहत इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसके लिए हम सबको भी ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिए ताकि इनको बढावा मिल सके।

जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खरे ने कहा कि वोकल फार लोकल के तहत देशी उत्पादों को बढावा मिलेगा और इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा इसके लिए हमे कही बाहर जाने की आवश्कता नही होगी हमे अपने घर मे ही रह कर रोजगार का अवसर मिलेगा।

अशोक जाटव ने कहा कि जहाँ लोकल की वस्तुएं अपनी पहचान खो धीरे धीरे यह हम सबके बीच से विलुप्त हो रही थी इससे फिर से यह फिर से हम सबके बीच मे आयेगी और जो विदेशी वस्तुओं का जाल हमारे देश के बाजार में विछा है यह कम होगा।

देव त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह अति महत्वाकांक्षी योजना है इससे हम स्वंय तो अपनी बेरोजगारी दूर कर ही सकते साथ ही साथ और लोगो को भी रोजगार दे सकते है। कार्यक्रम में पंकज अग्रवाल, अर्पित जयसवाल,अश्विनी अवस्थी, हीरो मिश्र, घनश्याम पटेल, शिवाकांत पांडे महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष दिव्या त्रिपाठी, जिला उपाध्यक्ष राखी चौबे, विनीता द्विवेदी, बच्चन त्रिपाठी, बृजेश पांडे, सुशील द्विवेदी, शक्ति प्रताप सिंह, राजकुमार त्रिपाठी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- पुष्पराज कश्यप, चित्रकूट

Click