शक्ति बाण लगने से लक्ष्मण हुए मूर्छित, रामा दल में छाया शोक

28

अयोध्या। बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के उमरनी पिपरी चौराहे पर आदर्श श्री रामलीला समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे 10 दिवसीय रामलीला मंचन के नौवें दिन बृहस्पतिवार की रात विभीषण शरणागति, रावण अंगद संवाद, लक्ष्मण शक्ति, कुंभकरण, मेघनाथ वध आदि लीलाओं का जीवंत मंचन किया गया। हल्की ठंडक और ठिठुरन के बावजूद दर्शकों ने रात में रामलीला मंचन का लुफ्त उठाया।

मेघनाथ के द्वारा लक्ष्मण को शक्ति बाण मारने के बाद लक्ष्मण जी के बेहोश होने पर भगवान राम की मनोस्थित तथा शोकाकुल रामा दल की स्थिति का आकलन कर दर्शक भावुक हो गए। संजीवनी बूटी के सेवन के बाद लक्ष्मण जी के मूर्छा से जगने पर रामा दल में खुशहाली छा गई। राम और लक्ष्मण का मिलन देखकर दर्शक भावुक हो गए। कुंभकरण और मेघनाथ के बध की खबर फैलते ही लंका में हाहाकार मच गया। और रावण के मस्तक पर चिंता की लकीरें छा गई।

रामलीला मंचन में राम के किरदार में पवन वर्मा, लक्ष्मण के किरदार में दीपक, विभीषण के किरदार में प्रदीप वर्मा, हनुमान के किरदार में वासुदेव वर्मा, तथा रावण के किरदार में शत्रुघ्न वर्मा ने पात्र अभिनय में दर्शकों के बीच अपनी छाप छोड़ी। इस दौरान प्रबंधक विश्राम वर्मा, डायरेक्टर मोहम्मद जहीर, जितेंद्र वर्मा, ओम प्रकाश वर्मा, दिनेश वर्मा, विकास पाठक, बुद्धू पांडेय, मेहंदी हसन, सहित तमाम लोग मौजूद रहे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोतवाली पुलिस भी मौजूद रही।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click