शहीद शैलेंद्र सिंह को आखिरी सलाम! सलाम!! सलाम!!!

121

गौरव अवस्थी ( वरिष्ठ पत्रकार)

शहादत को ऐसा मिला सम्मान…

आतंकवादियों से मुठभेड़ में शहीद हुए रायबरेली जिले के वीर जवान शैलेेंद्र प्रताप सिंह का पार्थिव शरीर मंगलवार की शाम को यहां पहुंचा। शैलेंद्र का शव देखते ही घरवालों के सब्र का बांध टूट पड़ा। शहीद की पत्नी तो शव से लिपटकर रो पड़ीं। सात साल का बेटा भी मां को देखकर रोने लगा। मां-पिता और बहनों का भी रो-रोकर बुरा हाल है। जैसे ही शव पहुंचा तो ‘भारत माता की जय’ ‘शहीद शैलेंद्र-अमर रहें’ ‘जब तक सूरज-चांद रहेगा-शैलेंद्र तेरा नाम रहेगा’के नारे गूंज उठे। घर के पास ही पार्क में शहीद का पार्थिव शरीर रखा गया।

घर पर उमड़ी अन्तिम दर्शन के लिए भीड़

शहीद के अतिंम दर्शनों को पूरा शहर उमड़ पड़ा। करीब घंटे भर शहर स्थित आवास पर पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखने के बाद पैतृक गांव ले जाया गया। गांव में तो लेाग फफक-फफककर रो पड़े।

शहीद शैलेंद्र के 7 साल के बेटे ने कुछ यूं किया सम्मान

शहीद के शव का अंतिम संस्कार बुधवार को डलमऊ के श्मशान तट पर किया जाएगा।
सोपार में शहीद हुए शैलेंद्र का शव कश्मीर से लखनऊ वाया दिल्ली विशेष विमान से लाया गया। अमौसी एयरपोर्ट पर शहीद शैलेंद्र के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे एक वाहन में सम्मान रायबरेली लाया गया। शाम करीब साढ़े छह बजे शहर के आवास पर शैलेंद्र का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। घंटे भर बाद उसी ट्रक से पार्थिव शरीर पैतृक गांव अल्हौरा ले जाया गया। शहर में अपने इस वीर सपूत को श्रद्धांजलि देने के लि पूरा शहर उमड़ पड़ा। अंतिम दर्शन के लिए एकत्र हुए लोग पाकिस्तान की कायराना हरकत से नाराज थे। जब तक शहीद का शव यहां रखा रहा तब तक उनके सम्मान में नारे गूंजते ही रहे। यहां डीएम वैभव श्रीवास्तव और एसपी श्लोक कुमार समेत तमाम अधिकारियों ने पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

रायबरेली बार्डर पर शहीद को सम्मान देने को आतुर युवा

डलमऊ क्षेत्र के मीरामीरानपुर मजरे अल्हौरा गांव के रहने वाले शैलेंद्र प्रताप सिंह सीआरपीएफ की 110 बटालियन में सोपार में तैनात थे। आतंकवादियों से मोर्चा लेते हुए शैलेंद्र और उनके एक साथी शहीद हो गए थे। शैलेंद्र की शहादत की खबर आते ही यहां पूरे जिले में शोक का माहौल छा गया। डीएम-एसपी समेत तमाम अधिकारी शैहर में जवाहर विहार कॉलोनी स्थित शैलेंद्र के परिजनों को ढांढस बंधाने पहुंचे। नगर पालिकाध्यक्ष के प्रतिनिधि मुकेश श्रीवास्तव समेत कई जनप्रतिनिधि भी घर पहुचे और शोक जताया।

गांव में हर कोई शहीद शैलेंद्र सिंह संग बिताए पलों को याद कर रहा

सोपोर में आतंकवादियों से लोहा लेते शहीद हुए जिले के वीर जवान शैलेंद्र प्रताप सिंह काफी मिलनसार थे। छुट्टियों में गांव आने पर वह छोटा हो या बड़ा सभी से मिलते थे। उनके साथ वक्त बिताते थे। सीमा की रक्षा करते हुए होने वाले अनुभव भी साझा करते थे। शहादत की खबर के बाद से ही गांव में माहौल गमगीन हैं। सभी उनके साथ बिताए गए पल याद करते हुए रोने लगते हैं। आज रात जैसे ही गांव शहीद शैलेंद्र का शव पहुंचा तो पूरा गांव रो पड़ा। सभी शहीद के अंतिम दर्शन को बेताब थे।

Mahendra

Click