श्रद्धालु डीजे ढोल-नगाड़ों में थिरकते हुए मूर्ति विसर्जन करने पहुंचे डलमऊ घाट

23

डलमऊ, रायबरेली। शारदीय नवरात्रि का पर्व खत्म होने के बाद मंगलवार से गांव कस्बा शहरों में सजे हुए दुर्गा पंडालों में सजी हुई मां दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन डलमऊ के गंगा घाट पर प्रारंभ हो गया।

मंगलवार सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु ढोल नगाड़ों व डीजे की धुन पर थिरकते हुए डलमऊ गंगा घाट पर स्थित मूर्ति विसर्जन स्थल पर मां दुर्गा के जयकारों के साथ पहुंचे और मूर्तियों का विसर्जन किया 15 अक्टूबर से शुरू हुए नवरात्रि के पर्व में गांवों व शहरों में मां दुर्गा के पंडाल सजाए गए थे जहां पर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हुए मंगलवार को विजयदशमी के दिन बड़ी संख्या में डलमऊ के छोटा मठ घाट के निकट बनाए गए।

मूर्ति विसर्जन स्थल पर मूर्तियों का विसर्जन कराया गया तहसील प्रशासन की माने तो मंगलवार देर शाम तक छोटी व बड़ी 350 मूर्तियों का विसर्जन किया गया।

वहीं बुधवार को दो दर्जन से अधिक मूर्तियों का विसर्जन हुआ मूर्ति विसर्जन को पहुंच रहे भक्तों की बड़ी संख्या में भीड़ भी देखने को मिली सड़कों पर मुराई बाग से लेकर डलमऊ तक वाहनों की लंबी-लंबी कटारे लगी रही। विसर्जन में आने वाले भक्तों के वाहनों की पार्किंग विसर्जन स्थल से दूर बनाए जाने के चलते भक्तों को लगभग आधा किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।

डलमऊ शमशान घाट के निकट खड़ेश्वरीआश्रम के निकट पार्किंग स्थल बनाया गया था जहां से विसर्जन के लिए आए भक्तों को वाहन खड़ा करने के बाद विसर्जन स्थल तक पैदल जाना पड़ा नगर पंचायत व तहसील प्रशासन द्वारा विसर्जन को लेकर विशेष प्रबंध किए गए थे।

उप जिलाधिकारी डलमऊ अभिषेक वर्मा क्षेत्राधिकार अरुण कुमार एवं कोतवाली प्रभारी पंकज तिवारी ने मूर्ति विसर्जन स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया नगर पंचायत अध्यक्ष पंडित बृजेश दत्त गौड़ ने नगर कर्मियों की ड्यूटी लगाई रखी थी पंडित बृजेश दत्त गौड़ ने बताया कि मूर्तियों का विसर्जन विधि विधान से कराया जा रहा है।

  • विमल मौर्य
Click