संकट की इस घड़ी में “कोरोना वायरस” के संक्रमण से स्वयं बचें और दूसरों को बचाने के लिए महराजगंज एसडीएम ने की अपील

247
IMG-20200324-WA0056

रायबरेली। महाराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने महराजगंज तहसील क्षेत्र के सभी क्षेत्रवासियों से अपील की है कि, कोरोना वायरस की महामारी से यदि हमें अपने घर परिवार और क्षेत्र को बचाना है तो हमें निम्न संकल्प लेना होगा…

देशसेवा-  मतलब देश में रहने वाले लोगों की सेवा।

देशप्रेम – मतलब देश में रहने वाले लोगों से प्रेम।

1- सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन हमें और हमारे परिवारों को करना है।

2- बंदी के दौरान हमें अपने अपने घरों पर ही रहना है। न किसी के घर जाना है और न किसी को अपने घर बुलाना है।

3- घर पर केवल घर के ही सदस्य रहेंगे कोई भी बाहरी व्यक्ति घर पर नहीं आएगा।

4- घर में भी बूढ़े और बच्चों का खयाल रखना है उन्हें यथासंभव अपने से अलग रखना है।

5- खाने से पहले और खाने के बाद अच्छी तरह से साबुन अथवा सेनेटाइजर  से हाथ धोना है। अच्छी तरह का मतलब कम से कम 30-40 सेकंड तक हाथ धोना है।

6- घर को साफ रखना है। फिनायल या ब्लीचिंग पाउडर से घर की साफ सफाई करें।

7- घर के कूड़े को सुरक्षित ढंग से कूड़ेदान में अथवा जमीन में गड्ढा खोदकर दबा दें। ताकि कूड़ों की वजह से आसपास बीमारी न फैले।

8- किसी भी तरह का सामाजिक कार्यक्रम जैसे शादी, मुंडन ,भोज, बरीक्षा तिलक, बर्थडे या अन्य किसी भी तरह का सामूहिक कार्यक्रम न स्वयं आयोजित करें ना इसमें शामिल होने जाए। इसका उल्लंघन करने पर संबंधित थाने द्वारा नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जाएगी इससे बचें क्योंकि यह सामाजिक सुरक्षा का मामला है।

9- संकट के समय दूसरों की मदद करना भगवान की सेवा करने जैसा है। घर पर जब खाली बैठे तब नियमित रूप से कम से कम अपने-अपने 10 मित्रों या रिश्तेदारों को फोन करके उक्त निर्देशों पर चर्चा करते हुए उन्हें भी जागरूक बनाएं।

10- हर धर्म यह कहता है कि जो लोग सक्षम है वह अपने पड़ोसियों की मदद करें। इसलिए आपके सामने यह महान अवसर है कि आप अपने आसपास के गरीब भूखे एवं जरूरतमंद लोगों को भूखा ना रहने दें उनका ख्याल रखें। परहित सरिस धर्म नहिं भाई

11- अब आप सभी को इस देश को बचाने का संकल्प लेना है। हम हैं तो कल है। *हमारा देश का मतलब हमारा घर हमारा पड़ोस।* जो भी यह महान कार्य कर सका उसका नाम इतिहास में अमर हो जाएगा। आने वाली पीढ़ियां उसके इस योगदान को स्मरण करेगी।

12- सरकार के सभी अंग, सभी कर्मचारी/अधिकारी आपकी सुरक्षा और सेवा में 24 घंटे तत्पर है उनका सहयोग करें उनके निर्देशों को मानें।

13- दैनिक जरूरत की मूलभूत चीजें जैसे राशन, सब्जी, फल, दवा इत्यादि के लिए प्रशासन के द्वारा व्यापारी भाइयों से संपर्क रखा गया है । किसी भी ज़रूरी चीज की कमी नहीं होने पाएंगे। फिर भी यह ज़रूर कहूंगा कि सामान्य दिनों की तरह खान-पान की हर तरह की चीजों की अपेक्षा करना इस संकट के समय उचित नहीं है। अतः *सादा जीवन उच्च विचार के मार्ग पर* चलते हुए संकट भरे अगले कुछ दिन हंसते-हंसते संयमपूर्वक बिताने हैं।

14- घर पर खाने पीने की चीजें उतनी ही इकट्ठा करें जितने की जरूरी हो । अनावश्यक इकट्ठा करने से आपके ही किसी पड़ोसी अथवा भाई बहन को वह जरूरी खाने का सामान शायद ना मिल पाए। फिर भी यह भरोसा रखें की क्षेत्र का कोई भी परिवार खाद्यान्न की कमी नहीं महसूस करने पाएगा । प्रशासन यह सारी व्यवस्था सुलभ कराने को संकल्पित है।

15- जरूरतमंद व्यक्ति को तवज्जो दें। पहले उसे लेने दे फिर आप ले ,यही सच्चा मानव धर्म है । छीना, झपटी करना तो पशुओं का गुण है मनुष्यों का नहीं।

16- व्यापारी जनों से यह अपेक्षा है कि इस अभूतपूर्व संकट के समय में सहयोग करें। मुनाफे का लोभ न करें। वस्तुओं के उचित दाम ही लें। होम डिलीवरी की व्यवस्था करें। यह ग्राहक रूपी जनता इस संकट से बची रहेगी, तो भविष्य में इस नुकसान की भरपाई हो जाएगी।

अवैध भण्डारण करने या अधिक दाम वसूलने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही प्रशासन द्वारा की जाएगी। ऐसे तत्व इस चेतावनी को बेहद ध्यान पूर्वक अपने मन में बिठा लें। जनहित के लिए इस समय पुलिस व प्रशासन किसी भी सीमा तक जाने को तत्पर और सजग है।

17- याद रखें इतिहास में जगह उन्हें मिलती है जो त्याग करते हैं। स्वार्थी लोगों का इतिहास नहीं लिखा जाता। संकट की इस घड़ी में हम ऐसी मिसाल कायम करें कि पूरी दुनिया देखें यही वह भारत है जिसके बारे में सारी दुनिया कहती है कि ..

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी 

सदियों रहा है दुश्मन दौरे जहां हमारा

सारे जहां से अच्छा..

हिंदुस्तान हमारा.. हिंदुस्तान हमारा

यह हम सबके लिए परीक्षा की कठिन घड़ी है। हमें विश्वास है कि आपके सक्रिय सहयोग से आपका पड़ोस, आपका गांव, आपका जिला आपका प्रदेश आपका देश ,आपकी धरती ,जरूर बचेगी ,जरूर बचेगी।

आपका शुभेक्षु और सहयोगी

______________

विनय कुमार सिंह

उपजिलाधिकारी – महराजगंज, रायबरेली

9454416633

CO पुलिस (राघवेंद्र चतुर्वेदी)

 9454401515

तहसीलदार (विनोद कुमार सिंह)

9454416641

 महराजगंज अस्पताल-7905666493 

शिवगढ़ अस्पताल -9415503381

बछरांवा अस्पताल-9450506516

डायल 112 (आपातकालीन सहायता)

Angad Rahi

Click