संक्रमण काल : रक्षा बंधन पर लौटी बाजार की रौनक

8
WhatsApp Image 2020-08-03 at 17.40.39
संक्रमण काल : रक्षा-बंधन पर लौटी बाजार की रौनक
कौशाम्बी | जनपद में रक्षा-बंधन पर्व के मद्देनज़र सोमवार को बाजार में खासी रौनक देखने को मिली। घर के निकले लोगो ने मिठाई व् राखी की दुकानों पर जमकर खरीददारी की। बहनो ने भाइयो की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध सादगी से त्यौहार मनाया। सड़क पर लोग अपनों से मिले उपहार को ले जाते दिखे। सक्रमण काल में एक स्थल पर भीड़ एकत्रित न हो सके, लिहाजा पुलिस बल पैदल गस्त करते दिखाई पड़ा। 
 
गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में भाई बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षा बंधन पूरी सादगी के साथ मनाया गया। संक्रमण काल में होने वाले खतरे को देखते हुए बाजार में मिठाई व् राखी की दुकाने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुली। बाजार में आम दिनों से अधिक चहल पहल देखने को मिली।  लोगो ने अपने समर्थ के अनुसार मिठाई व् उपहार के सामानो की खरीददारी की। दुकानदार परमेश ने बताया, कोरोना काल में आज उन्हें व्यपार में आंशिक लाभ मिला है। उम्मीद से काम लोग घरो से बाहर निकले है लेकिन बाजार में चहल पहल के बीच उन्हें संक्रमण का भी डर सता रहा है। 
 
घर में बहनो ने अपने भाइयों को रक्षा का धागा बांध पर्व पूरी सादगी से मनाया। श्रुति बताती है कि हर साल की तरह ही उन्होंने राखी भाई की कलाई में बांधने से पहले उनकी आरती उतारी मुँह मीठा कराया और फिर राखी का धागा बांध उनसे उपहार लिया। हर हाल की तुलना में उन्हें मिलने वाले उपहार में कम मिले है।
 
पर्व के मद्देनज़र बाजार में रौनक और भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन खासा मुस्तैद दिखाई पड़ा। जनपद में हर कस्बे, बाजार में पुलिस के जवान कड़ाई से लोगो से सोशल डिस्टेंसिंग मनाये रखने की अपील करते दिखे। बाजार में होने वाली खरीददारी व् महिलाओ के घरो से बाहर होने के चलते पुलिस के जवान आपराधिक घटनाओ को नियंत्रित करने के मद्देनज़र पैदल गस्त करते रहे। एसपी अभिनदंन ने बताया त्यौहार की तैयारियों के अनुसार सोमवार को उन्होंने भी क्षेत्र का भृमण किया है।  कही से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।
Ajay Kumar

Click