संभल कर चलिए जनाब! ये है योगी राज की ‘गड्ढा मुक्त’ सड़क

17

पीएम के संसदीय क्षेत्र के राजातालाब की सड़कों पर चलना दूभर, सीएम योगी का आदेश भी भूले पीडब्ल्यूडी अफ़सर


वाराणसी। राजातालाब, जब भी चुनाव का वक्त आता है, तो सभी राजनीतिक पार्टियां जनता को बेहतर सड़क, बिजली और पानी देने का दावा करती है। ऐसा ही एक दावा सरकार के बनते ही यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया था। यूपी सरकार ने कहा था कि वह प्रदेश की हर सड़क को गड्ढा मुक्त करेंगे। लेकिन सरकार के दूसरे कार्यकाल के सात माह बीत जाने के बाद भी ये वादा अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

बता दें कि ये तस्वीरें उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिले के सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के राजातालाब क्षेत्र के धार्मिक महत्ता के पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग व रानी बाज़ार ला कालेज रोड का हैं, जहां दूर-दूर तक गड्ढा मुक्त सड़क दिखाई नहीं दे रही है। बल्कि हर जगह बड़े-बड़े गड्ढों का अंबार लगा हुआ है।

इनमें कुछ तो डेंजर जोन के रूप में मुंह बाए खड़ी है। यहाँ की हालात ऐसी है कि सड़कों पर बारिश के मौसम में बारिश का पानी व शेष समय सीवर का पानी जमा रहता है। जिसके कारण लोगों को इस सड़क से गुजरने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ता है।

लोगों को डर रहता है कि कहीं इन गड्ढों के कारण कोई बड़ा हादसा घटित न हो जाए। लाखों खर्च कर बनाई इन सड़कों की दशा और दुर्दशा को देखने वाला कोई नहीं है। दिन के समय में तो फिर भी गनीमत है, पर रात का सफर तो बिल्कुल ही खतरे से खाली नहीं है।

स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता का कहना है कि पूरी सड़क पर ये समझ नहीं आता कि सड़क पर गढ्डे हैं या गढ्डे में सड़क बनी हुई है। सड़क पर बड़े वाहन चलना तो दूर छोटे वाहन भी सही से नहीं चल पा रहे हैं। जिससे वाहन चालकों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

मार्ग पर गड्ढे बन गए हैं जो बारिश में पानी भर जाने के कारण दिखाई नहीं देते हैं। पीडब्ल्यूडी द्वारा मानक के विपरीत सड़क व अधूरा नाला बनाने से सीवर का अवजल सड़कों पर हमेशा उफनाता है। ऐसे में वाहन चालक गड्ढे में गिरकर घायल हो जाते हैं। मार्ग टूट जाने के कारण उसमें बडे़-बड़े जानलेवा गड्ढे हो गए हैं। जिसके कारण वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं।

लेकिन पीडब्ल्यूडी का इस तरफ ध्यान नही है ना ही कोई जनप्रतिनिधि इस तरफ पहल कर रहा है और जिला प्रशासन भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। मार्ग में पानी निकासी की व्यवस्था नही है पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के कचनार गाँव के जक्खिनी, जंसा व रानी बाज़ार गाँव के ला कालेज रोड में टूटी सड़क का मुख्य कारण नालियों के पानी की निकासी न होना है। नाली टूटी तो उनसे निकले पानी ने सड़क में ही कैंसर पैदा कर दिया। जिससे सड़क पहले गड्ढे में तब्दील हो गयी। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों को होती है।

अंधेरे में कई बार हादसे का शिकार हो चुके हैं। ऐसी सड़क पर वाहन चलाते समय जान हमेशा सांसत में रहती है। वही रानी बाज़ार ला कालेज मार्ग, पंचक्रोशी मार्ग खस्ताहाल हो गया है औऱ राहगीरों को वाहन चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि 15 नवंबर तक हर हाल में प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाना है। जिस बावत अधिकारियों का दावा है कि गड्ढा मुक्त करने के लिए खाका तैयार किया गया जा चुका है। जल्द ही सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा। ऐसे में सवाल है कि 15 नवम्बर बीतने में महज एक दिन के समय में राजातालाब के सड़कों के गड्ढे कैसे भरे जाएंगे? क्योंकि अभी तो इनकी शुरुआत तक नहीं हुई है।

– राजकुमार गुप्ता

Click