सड़क सुरक्षा मां के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम के साथ वाहनों की चेकिंग भी कर रहा संभागीय परिवहन विभाग

19

अयोध्या। अयोध्या सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रमों के साथ साथ वाहनों की चेकिंग की प्रवर्तन कार्रवाई भी चल रही है।

इसी क्रम में गुरुवार को नेशनल हाईवे पर चेकिंग अभियान का निरीक्षण करने निकली संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन श्रीमती ऋतु सिंह को बिना रिफ्लेक्टर लगे ट्रैक्टर दिखने पर उन्होंने तत्काल सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी और पीटीओ को तलब कर लिया तथा बिना रिफ्लेक्टर और बिना नंबर प्लेट की गाड़ियों के चालान करवाये।

इसी दौरान गलत दिशा से आ रहे एक ट्रैक्टर को रुकवाने पर अधिकारियों के आश्चर्य का ठिकाना न रहा जब अधिकारियों ने पाया कि चालक का एक पैर फ्रैक्चर होने के बावजूद वह गाड़ी चला रहा था।ऐसी लापरवाही और नियमों की अनदेखी कभी भी हादसे का सबब बन सकती है।

ऐसे में इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने चालान करने के साथ-साथ संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन श्रीमती सिंह, पीटीओ श्री अहमद और प्रवर्तन दलों ने इन ट्रैक्टर्स पर रिफ्लेक्टर भी लगवाए।

बताया गया कि गत 11 और 12 जनवरी को वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने और ड्रंकन ड्राइविंग के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर ब्रीथ एनालाइजर से नशा कर वाहन चलाने वालों की खिलाफ शहर के विभिन्न मार्गों और चौराहों पर जांच कर नियम विरुद्ध पाए जाने पर उनका चालान किया गया।

इस बीच गुरुवार को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर संभागीय परिवहन अधिकारी श्रीमती सिंह द्वारा युवाओं से अपील की गई कि युवा वर्ग स्वामी विवेकानंद के आदर्शो पर चलें और कभी भी नशे का सेवन करके गाड़ी न चलाएं।

उन्होंने कहा कि युवा हमारे देश की पूंजी है। छोटी सी असावधानी के कारण दुर्घटना में अनमोल जीवन खो जाते हैं जो राष्ट्र के लिए अपूर्णीय क्षति होती है जिसका दंश पूरे परिवार को झेलना पड़ता है इसलिए आइए, हम सभी सड़क सुरक्षा का संकल्प लें।ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात न करें।

नशे में वाहन न चलाएं,अपने परिवारों को भी जागरूक करें तभी देश उन्नति करेगा। संभागीय परिवहन अधिकारी श्रीमती सिंह ने बताया कि चीनी मिल प्रबंधकों को भी निर्देशित किया गया है कि सभी ट्रैक्टर ट्रॉली पर मानक के अनुसार रिफ्लेक्टिव टेप्स अवश्य लगवाएं।

इसी क्रम में संभागीय परिवहन अधिकारी श्रीमती सिंह के द्वारा बाराबंकी जिले में भी यातायात पुलिस के साथ ड्रंकन ड्राइविंग के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाया गया।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click