एसआई रणजीत यादव कलाम यूथ लीडरशिप अवॉर्ड से सम्मानित

17
  • सब-इंस्पेक्टर रणजीत यादव का अयोध्या पहुँचने पर जोरदार स्वागत

  • आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार समेत लोगों ने दी बधाई

अयोध्या। नई दिल्ली में आयोजित कलाम यूथ लीडरशिप कॉन्फ्रेंस-5.0 में जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त खाकी वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध सब-इंस्पेक्टर रणजीत यादव को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर कलाम यूथ लीडरशिप अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया।

रणजीत यादव को यह सम्मान सुरक्षा के साथ सेवा भावना द्वारा किए जा रहे हैं समाज के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

यह अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम पूर्व राष्ट्रपति मिसाइलमैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के पुण्यतिथि पर ख्वाब फाउंडेशन द्वारा नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित विश्व युवा केंद्र में आयोजित किया गया। दिनांक 27 जुलाई से 29 जुलाई 2023 तक चलने वाले इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं संरक्षण मंत्री गोपाल राय के द्वारा किया गया।

इस कॉन्फ्रेंस में भारत देश के सभी राज्यों के साथ साथ विश्व के लगभग 20 से ज्यादा देशों के युवाओं ने भाग लिया तथा अपने अपने विचारों को साझा किया एवं डॉक्टर कलाम के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

आज अयोध्या कैंट स्टेशन पर ट्रैन से उतरते ही स्टेशन मास्टर अयोध्या कैंट सोहन लाल लोको पायलट साथियों के साथ व पुलिस ऑफिस में नियुक्त बलराम ने पूरी टीम के साथ माल्यार्पण करके रणजीत का जोरदार स्वागत किया।

रणजीत रक्तदान, पौधरोपण, गरीब असहायों और दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करना, शिक्षा, सुरक्षा और नशामुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करना जैसे सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं।

इनके द्वारा लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कई कहानियों का प्रसारण आकाशवाणी के दूरदर्शन केंद्र लखनऊ और फैज़ाबाद के रेडियो स्टेशन से इनकी खुद की आवाज में कई बार हो चुका है।

प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में बेजुबानों के लिए थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी मुहिम इनके द्वारा चलाया जाता है।

आज़मगढ़ के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी रणजीत देश के जाने माने शीर्ष विश्विद्यालय बी0एच0यू0 से दर्शनशात्र विषय में स्नातकोत्तर हैं। सुरक्षा के साथ सेवा भावना के चलते मिल चुके हैं कई पुरस्कार।

ड्यूटी से समय निकालकर एक वर्ष से 70 गरीब असहाय और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के कारण अयोध्या वासी प्यार से इन्हें खाकी वाले गुरुजी नाम से बुलाते हैं। रणजीत यादव को पुरस्कार मिलने पर पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या रेंज प्रवीण कुमार समेत कार्यालय में नियुक्त सभी ने बधाई और शुभकामनाएं दिया।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click