समर्थन मूल्य योजना, रबी विपणन की समीक्षा बैठक आयोजित

8

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी वरिष्ठ संवाददाता

बाँदा–जिलाधिकारी बाँदा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट में गेँहू समर्थन योजना के अंतर्गत रबी विपणन वर्ष 2021-22 में गेंहू क्रय समीक्षा बैठक आयोजित की गई । जिसमें खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि जनपद में स्थापित सभी 65 क्रय केन्द्रों पर अद्यतन7686 कृषको से35046.60 मी0टन गेंहू क्रय किया गया है 24675.20मी0 टन गेंहू भारतीय खाद्य निगम में सम्प्रदान कर दिया गया है । कुल खरीद के सापेक्ष किसानों का देय भुगतान 6921.70 लाख रु0 के विरुद्ध 4943.83 लाख रु0 का भुगतान कृषको को कर दिया गया है ।
जनपद में भारतीय खाद्य निगम के डिपो पी0ई0जी0 खैराडा, सी0डब्ल्यू0 सी0 नवाब टैंक बाँदा तथा एफ0एस0डी0 अतर्रा में गेंहू का भण्डारण कराया जा रहा है गेंहू के सम्प्रदान में तेजी लाने हेतु विशिष्ट मंडी स्थल खैराडा के गोदाम एवं मंडी स्थल अतर्रा के चबूतरे पर भी भण्डारण सुरु कराने की आवश्यकता बताई गई है ।
जिलाधिकारी बाँदा के द्वारा क्रय केन्द्रो पर सम्प्रदान हेतु अवशेष गेंहू का यथाशीघ्र भारतीय खाद्य निगम में सम्प्रदान कराने के साथ साथ सभी क्रय संस्थानों को कृषको का शत प्रतिशत भुगतान ससमय सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है । भारतीय खाद्य निगम को निर्देशित किया गया कि तत्काल मंडी स्थल खैराडा में भण्डारण का कार्य प्रारम्भ कराए ।
जिलाधिकारी बाँदा आनन्द कुमार सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी क्रय एजेंसियों के जिला प्रभारी अपनी संस्था के क्रय केन्द्रों का नियमित रूप से अनुश्रवण करते हुये समस्याओं/ शिकायतों का तत्परता पूर्वक समाधान कराते हुए गेंहू क्रय करवाये । जिससे कृषको को शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त गेंहू खरीद योजना का समुचित लाभ मिल सके । किसी भी केन्द्र प्रभारी क्रय नीति के अनुसार गेंहू क्रय करे । किसी भी प्रकार की अनियमितता दण्डनीय है । वर्तमान में कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत गेंहू क्रय केन्द्रो पर सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन कराया जाये, समस्त केन्द्र प्रभारी अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करे तथा नियमानुसार गेंहू का क्रय करे ।
बैठक में अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी गोविन्द कुमार उपाध्याय ,क्षेत्रीय प्रबंधक पी0सी0एफ0 पुष्पेंद्र कुशवाहा , क्षेत्रीय विपणन अधिकारी समीर शुक्ला ,भारतीय खाद्य निगम से अरविन्द मिश्रा , प्रभारी जिला प्रबंधक पी0सी0एफ0 मनोज कुमार ,यू0पी0एस0एस0 के जिला प्रभारी राहुल दत्त त्रिपाठी तथा मंडी सचिव बाँदा /अतर्रा रविन्द्र त्रिपाठी उपस्थित रहे ।

Click