ओवरलोडिंग करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही : नरेंद्र कश्यप

12
  • राज्यमंत्री ने एक‌ बार फिर कांग्रेस व सपा पर बोला हमला
  • बोले राहुल गांधी कांग्रेस को अब पतन की ओर ले जा रहे हैं
  • रामभक्तों पर गोलियां बरसाने वाले व भगवान श्रीराम के अस्तित्व को नकारने वाले राम के नहीं हो सकते

चित्रकूट। दो दिवसीय दौरे पर धर्मनगरी चित्रकूट आये राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पिछड़ा वर्ग कल्याण दिव्यांग जन शसक्तीकरण विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने दूसरे दिन लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान विपक्ष पर बोला हमला। राहुल गांधी व सपा मुखिया अखिलेश यादव रहे उनकी निशाने पर।

उन्होंने कहा कि दो दिवसीय भ्रमण के दौरान उन्हें कुछ कमियां दिखी है कहां कि जिसे वह जल्द ही पशु वाडो की समस्या, ओवर लोडिंग के कारण जिले की तमाम रोड ध्वस्त हुई है साथ ही खनिज परिवहन में भी ओवरलोडिंग जैसी शिकायतें सामने आई हैं आने वाले समय पर इन समस्याओं को प्रमुखता के साथ दूर किया जाएगा। राहुल गांधी को असफल नेता कहा।समाजवादी पार्टी को भी निशाने पर लिया।

सैफई का नाम मुलायम नगर रखने के सवाल पर हमारे संज्ञान में नहीं है और अभी कोई बैठक में ऐसा प्रस्ताव पास नहीं हुआ है बोले हमारी पार्टी के ऐसे संस्कार नहीं हैं। हम स्व.मुलायम सिंह यादव का सम्मान करते हैं। वर्ष 2019 में पार्लियामेंट में उन्होंने मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने की वकालत भी की थी।

मंत्री जी बने शिक्षक स्कूल में बच्चों की ली क्लास, जेआरएचयू का भी किया निरीक्षण

इसके पूर्व प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शिवरामपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कस्तूरबा गांधी विद्यालय के बच्चो ने पिरामिड वर्गाकार बनाकर मंत्री जी को प्रदर्शित किया। निरीक्षण में उन्होंने छात्रावास, कामन हाल, टायलेट, रसोईघर, खाद्यान्न स्टोर को देखें।

उन्होंने कहा कि छात्रावास में रहने वाले छात्राओ के कमरों की साफ सफाई की व्यवस्था बनी रहे व मीनू के हिसाब से भोजन दिया जाए। प्रभारी मंत्री ने तथा जिलाधिकारी ने रसोई घर में बने दलिया को भी चखा।

उन्होंने कविता मिश्रा इंचार्ज वार्डन से नाश्ता के बारे में जानकारी लिए व छात्रावास की रजिस्टर स्टाफ उपस्थित पंजीका भी देखें। तत्पश्चात उन्होंने कक्ष संख्या आठ में गए और बच्चों से सब्जेक्ट के बारे में जानकारी लिए व साइंस की परिभाषा पूछे। कक्षा में उन्होंने बच्चों से खाना नाश्ता पानी के बारे में उन्होंने जानकारी लिए जिस पर माननीय मंत्री जी संतुष्टि व्यक्त की व सराहना भी की। तत्पश्चात उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र शिवरामपुर का निरीक्षण किया आंगनबाड़ी केंद्र में रवि व ज्योति का अन्नप्राशन व सरोज व सविता को पोषाहार वितरण किए।

उन्होंने बच्चों को केला वितरण किया व कहा कि मीनू के हिसाब से पोषाहार वितरण किया जाए। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री जी ने इंग्लिश मीडियम स्कूल शिवरामपुर प्रथम सोनारन का पुरवा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कक्ष संख्या एक व दो के मॉडल क्लास भी देखें स्कूल में उपस्थित पंजिका का अवलोकन कर कहा बहुत ही अच्छा कार्य हो रहा है तत्पश्चात उन्होंने कक्ष संख्या 3 में बच्चों को पढ़ा कर देखें व सब्जेक्ट के बारे में उन्होंने जानकारी ली।

उन्होंने कक्षा अध्यापक से पूछा कि कोर्स कंप्लीट हुए हैं कि नहीं परीक्षा कब होगी के बारे में जानकारी लिए। प्रभारी मंत्री ने गणित के सवाल बच्चों से हल कराएं सही हल देखकर मंत्री ने कहा बहुत ही प्रसन्नता व्यक्त किए और कहां की अच्छा और सराहनीय कार्य कर रहे हैं। तत्पश्चात उन्होंने स्कूल में लाइब्रेरी देखें और कहे कि इस में एक्टिविटी कराते रहें।

प्रभारी मंत्री ने स्कूल की सराहना करते हुए कहे कि बहुत ही अच्छा स्कूल है और उसके साथ साथ पठन-पाठन भी ठीक है उन्होंने कक्षा अध्यापक लोकेश कुमार अग्रवाल व सर्वेश कुमार व बेसिक शिक्षा अधिकारी की सराहना किए। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री ने जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय सीतापुर चित्रकूट का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान मंत्री को स्थापना से लेकर अब तक के संचालन के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से दिव्यांग विश्वविद्यालय के बारे में बताया गया । तत्पश्चात मंत्री द्वारा विभिन्न फैकेल्टी का निरीक्षण किए।

निरीक्षण के दौरान कुलपति दिव्यांग विश्वविद्यालय प्रोफेसर योगेश चंद्र दुबे, विधायक मऊ/ मानिकपुर अविनाश चंद्र द्विवेदी, भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, जिला अधिकारी अभिषेक आनंद, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, उप निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण बांदा श्री राज बहादुर सिंह, जिला दिव्यांग अधिकारी प्रतिभा पाल, जिला महामंत्री आलोक पांडेय, रवि त्रिपाठी, रामेंद्र गौतम, हरिओम करवरिया, सहित अन्य जनप्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

राज्य मंत्री ने मोटरॉइज्ड ट्रॉई साइकिल व चेक किए वितरित

इसके बाद प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप, अध्यक्ष जिला पंचायत अशोक जाटव, विधायक मऊ मानिकपुर अविनाश चंद्र द्विवेदी, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, सदस्य गौ सेवा आयोग कृष्ण कुमार सिंह उर्फ भोले सिंह, निवर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग चित्रकूट द्वारा लाभार्थी दिनेश कुमार अवधेश कुमार एवं भैरव प्रसाद को निःशुल्क मोटराइज्ड ट्राई साइकिल एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा शादी अनुदान के पांच लोगों को स्वीकृति पत्र का वितरण पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में किया गया।

सरकार आपके द्वार, जन चौपाल

प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप की अध्यक्षता में जन चौपाल के माध्यम से सरकार आपके द्वार का आयोजन विकासखंड कर्वी के ग्राम पंचायत पतौडा के खेल के मैदान में सम्पन्न हुआ।

जन चौपाल में प्रभारी मंत्री द्वारा ग्राम पतौडा में बनाए गए अमृत सरोवर तालाब का निरीक्षण किया उन्होंने तालाब की सराहना की। तत्पश्चात उन्होंने बुट्टू देवी, सीता देवी की गोद भराई व विकास, अभिषेक का अन्नप्राशन व पोषाहार वितरित किए। जन चौपाल में प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, सामुदायिक शौचालय, गांव में रास्ता, गौशाला, कन्या सुमंगला योजना, विद्युत विभाग, प्राथमिक विद्यालय, किसान सम्मान निधि, हैंडपंप रिबोर और नाली का निर्माण, इंटरलॉकिंग निर्माण, संचारी रोग नियंत्रण, उज्जवला योजना आदि योजनाओं का सत्यापन की। उन्होंने रामफल, जुगल किशोर, अरविंद व सुनील ग्रामीणों से वार्तालाप व जन समस्याएं सुनीं।

माननीय प्रभारी मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री ने जनपद का प्रभारी मंत्री बनाए जाने के बाद पहली बार जनपद में भ्रमण कर रहे हैं उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का उद्देश्य है कि जो योजनाएं संचालित है उसका अनुपालन हो रहा है कि नहीं इसको जानने के लिए हम लोग जनपद में भ्रमण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने अमृतसर सरोवर को देखा है जो बहुत अच्छा है खेल मैदान भी सुंदर बना है मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है।

उन्होंने कहा इस गांव के लोग बहुत ही समझदार हैं जो अपने व अपने बच्चों के लिए सूझबूझ से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में पानी का संरक्षण हो रहा है जो अमृत सरोवर का निर्माण हुआ है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। उन्होंने प्रदेश सरकार के द्वारा योजनाओं व जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएं।

उन्होंने कहा कि इसका सौ प्रतिशत समाधान कराना सरकार का दायित्व उन्होंने यह भी कहा कि 2017 से पहले से व 2017 के बाद के सरकार में बहुत बदलाव हुआ है अमृत सरोवर, निःशुल्क राशन वितरण, किसान सम्मान निधि, पेंशन, आवास सबको मिल रहा है। प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि डकैती लूट बंद हुआ है विकास की नीति से सरकार आगे बढ़ रही है पहले की सरकार से अच्छी है।

मुख्यमंत्री चाहते हैं कि गांव वाले दूसरी बार मुख्यमंत्री बनाया है तो सेवा करने के लिए अवसर दें। मैं सरकार की तरफ से आप सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि आपकी सेवा करें सरकार आपके द्वार आ रही है व आपकी समस्या को सुनकर अच्छा कार्य कर रही है यह पहले नहीं था। उन्होंने यह भी कहा कि सौ प्रतिशत काम में पंचानवे/ संन्तानवे प्रतिशत कार्य हो जाए तो बहुत अच्छा रहता है।

उन्होंने कहा समस्या जब तक जीवन है तब तक बनी रहेगी। कहा कि यह भगवान रामचंद्र की भूमि है इस भूमि पर रहना हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी की सरकार को 9 साल हो गई है कांग्रेस की सरकार पहले थी जो भुखमरी भ्रष्टाचार से पहचानी जाती थी लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की पूरी दुनिया में नाम होता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना कॉल में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में वैक्सीन तैयार कर देश की 120 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन कराया गया। उन्होंने कहा आयुष्मान कार्ड देकर सरकार ने 5 लाख तक दवा मुफ्त कराने का कार्य कर रही है। कहा कि केंद्र व राज्य में सरकार बनाए हैं तो आप सबकी निदान के लिए सरकार कार्य कर रही है हमें सरकार में लाने का मौका दिया है कोई कार्य में कमी नहीं होगी। यह मेरा सरकार का संकल्प है।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत पत्र रामकरण, रामकेश, जगदीश, गोरेलाल, राजेंद्र प्रसाद, महेंद्र को वितरित किए, कार्यक्रम के समापन पर खंड विकास अधिकारी आस्था पांडे ने आभार व्यक्त की। 

  • पुष्पराज कश्यप
Click