मंत्री समूह ने रेलकोच डिब्बा फैक्ट्री का किया दौरा

18

लालगंज, रायबरेली। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना को उत्तर प्रदेश सरकार के जितिन प्रसाद मंत्री लोक निर्माण विभाग कपिल देव अग्रवाल ( राजामंत्री स्वतंत्र प्रभार ) व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग एवं मयकेश्वर शरण सिंह राज्यमंत्री ( संसदीय कार्य , चिकित्सा स्वास्थ्य , चिकित्सा शिक्षा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग ) ने अपने रायबरेली जिले के भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन फैक्ट्री परिसर का दौरा किया।

इस दौरान आरेडिका के महाप्रबंधक एस एस कलसी ने मंत्री समूह को आरंडिका में विभिन्न प्रकार के कोचों के निर्माण एवं प्रौद्योगिकी के बारे में आरंडिका पर बनी मंत्री समूह ने आरेडिका के कॉरपोरेट फिल्म एवं प्रजेंटेशन के द्वारा अवगत कराया । कोचों की तकनीकी डिजाइन एवं गुणवत्ता देख कर प्रसन्नता व्यक्त की ।

मंत्री महोदय ने पदमश्री सम्मानित आरंडिका की विशेष खेल – कूद अधिकारी सुधा सिंह को सम्मानित किया . इसी कड़ी में राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को मंत्रीगण द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये ।

सभी को सम्बोधित करते हुए जितिन प्रसाद ने आरेडिका की प्रसन्नता भारत अभियान पर करते हुए कहा कि ये फैक्ट्री प्रधानमंत्री के द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ खरी उतरती है यहाँ की हरियाली और साफ – सफाई एवं सुन्दरता देखते ही बनती है।

कारखाना निरीक्षण के दौरान मंत्रीगण ने शेल असेम्बली लाइन व इकोनॉमी कोच की फनिशिंग देखकर अत्यंत प्रसन्नता जाहिर की। इसी के साथ – साथ आरआईएनएल के अधिकारियों ने फॉर्ज्ड व्हील बनाने की तकनीक के संबंध में प्रजेन्टेशन दी।

मंत्री महोदय ने रायबरेली में बन रहे फॉर्ज्ड व्हील निर्माण की तकनीक को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और उम्मीद जताई कि शीघ्र ही लालगंज स्थित इस कारखाने से रेल डिब्बों के पहिये रेल पथ पर दौड़ेगे व विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

इस अवसर पर आरेडिका के प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक एन डी राव : पीएफए जेएन पाण्डेय , सीक्यूएम आर के एम पासी , आरआईएनएल के डा ० वी आर वापाराव मुख्य महाप्रबंधक सदानन्द सरकार जीएम डिजाइन इजी एवं रायबरेली जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित आरेडिका के उच्च अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click