सरकार ने खोले महिलाओं के लिए स्वावलंबी बनाने के खोले द्वार : आरके सिंह पटेल

18
  • सांसद आरके सिंह पटेल ने पंचायत भभेट में जन चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं
  • डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का दौरा निरस्त

चित्रकूट। जनता की सरकार जनता के द्वार, गांव की समस्या गांव में समाधान के अंतर्गत भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों से सीधे वार्ता करने एवं छूटे हुए पात्र व्यक्तियों को संचालित योजनाओं का लाभ दिलाए जाने के उद्देश्य से विकासखंड रामनगर के ग्राम पंचायत भभेट में शीतकालीन भ्रमण के अंतर्गत सांसद बांदा /चित्रकूट आरके सिंह पटेल की अध्यक्षता में जन चौपाल का आयोजन किया गया।

जन चौपाल में जिला पंचायत और ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित सड़क का शिलान्यास सांसद एवं अध्यक्ष जिला पंचायत अशोक जाटव ने किया। तत्पश्चात मानसी, आकांक्षा, अंशिका प्रांशु, शिवा का अन्नप्राशन व राजरानी, सोमवती की गोद भराई व पुष्टाहार वितरित किया गया।

तत्पश्चात माननीय सांसद जी द्वारा ग्राम पंचायत भभेट के विकासखंड रामनगर में प्रस्तावित जन चौपाल कार्यक्रम में लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री आवास योजना चयनित स्वीकृत पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण चाबी वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के भूमिहीन लाभार्थियों को आवासीय पट्टा हेतु स्वीकृत, उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जनपद चित्रकूट के विकासखंड रामनगर के स्वयं सहायता समूह हेतु सामुदायिक निवेश निधि 2 करोड 9 लाख का डेमो चेक वितरण किया गया।

सांसद पटेल ने जन चौपाल में स्वयं सहायता समूह, स्वच्छ शौचालय, सामुदायिक शौचालय, पेयजल, खाद्यान्न वितरण, शिक्षा, आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन, पंचायत भवन में सचिवालय का रखरखाव, स्वास्थ्य, गोवंश संरक्षण, मनरेगा के कार्य, पेंशन योजनाएं, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना आदि विभिन्न योजनाओं का सत्यापन एवं ग्राम वासियों लाभार्थियों से वार्तालाप भी किए।

सांसद आरके सिंह पटेल ने कहा कि जनता की सरकार जनता के द्वार के अंतर्गत जन चौपाल किया जा रहा है ग्राम में लाभार्थियों की जन समस्याओं का निस्तारण कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास है कि सरकार की योजनाओ का लाभ मिले। कहा आप लोग अपने बच्चे को शिक्षा दे जिससे कि कुरीतियों को मिटाया जा सके तभी गांव का विकास हो सकता है।

उन्होंने कहा यह राम जी की धरती है इस क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी ने लगातार गांव में विकास के लिए कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किसान सम्मान निधि का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में दिया जाता है जो पहली बार इस सरकार ने किया है पिछली सरकारों ने ऐसा नहीं किया। कहा जो छोटे बड़े किसानों को प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है जिससे कि वह साहूकारों के सामने हाथ न फैला सके। इससे वह जुताई, पानी, उर्वरक का समय से प्रयोग कर सकें।

उन्होंने कहा कि पहले की गरीब के खाते खोलने के लिए गारंटर की आवश्यकता होती थी अब प्रधानमंत्री मोदी जी ने ऐसी व्यवस्था कर दिया है तुरंत खोला जा रहा है। उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस दिया जा रहा है उन्होंने कहा कि आजादी से पहले महिलाओं को पीछे रखा गया था आज बेटियां हवाई जहाज और सेना में भर्ती हो होकर देश का मान बढ़ा रही हैं।

उन्होंने कहा माननीय प्रधानमंत्री जी माननीय मुख्यमंत्री योगी जी ने सबका साथ सबका विकास के साथ कार्य कर रही है कहा कि आप लोगों को सोच बदलनी पड़ेगी तब भारत बदलेगा इसमें गांव की गरीबों को आगे आना पड़ेगा। उन्होंने कहा जो जन चौपाल लगाई जा रही है जिससे कि आपको योजनाओं का पता चल सके व गांव की साफ – सफाई भी हो जाती है।

उन्होंने कहा सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, डिफेंस कॉरिडोर, पेप्सी कोला आदि की फैक्ट्रियां लगाई जा रही है, प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी विकास कार्य को गति देने के लिए राम वन गमन मार्ग अयोध्या से चित्रकूट तक का खाका बनाकर तैयार कर लिया है जो जल्द ही दिखेगा।

उन्होंने कहा की चतुर्भुज योजना अटल बिहारी वाजपेई की योजना है जो पूर्ण हो रही है। केन बेतवा को भी जोड़ा जा रहा है जो पानी पहुंचाने का कार्य करेगी माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी के द्वारा सरकार ने हर घर जल नल की भी व्यवस्था की जा रही है।

माननीय विधायक मऊ मानिकपुर अविनाश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि जिन लोगों के पास घर के लिए जमीन नहीं थी उसको घर बनवाने के लिए सरकार ने पट्टा दिया है। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि प्रधानों की मनमानी से पुराने लाभार्थियों को हटाकर कर नए जोड़ें जा रहे हैं इस पर कार्रवाई करें। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मैं 15 दिन के अंदर इसका निस्तारण कराऊंगी। उन्होंने कहा जो हैंडपंप नहीं चल रहें है उसको ग्राम प्रधान बनवाएं।

जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ने कहा यह सरकार ऐसी है जो यहां पर उद्योग लगाने के लिए प्रयासरत है पहली बार ऐसी सरकार है जिसको आप लोग कह सके कि हमारी सरकार है पिछले सरकार ने ऐसा नहीं किया। प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, आवासीय पट्टा आदि 2014 से पहले नहीं था अब ऐसा हो रहा है। किसान सम्मान निधि से किसानों के खाते में पैसा सीधे जा रहा है अब राशन की दुकानों पर अंगूठा लगाकर राशन दिया जा रहा है जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो पा रही है जिससे कि सबको मिल सके।

मुख्यमंत्री द्वारा स्कूल ड्रेस कोड का पैसा खाते में मिलता है प्रधानमंत्री ने लगातार तीन साल से केंद्र सरकार की तरफ से और राज्य सरकार की तरफ से नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है यह एक पारदर्शी सरकार है ऐसा पहली बार यह सरकार ने कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं को जब से प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी जी की सरकार आई है तब से पैसा अधिक से अधिक दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जो पहले की सरकार जमीन हड़पे थी उसको छीनकर गरीब लाभार्थी को पट्टे के रूप में दिया जा रहा है ऐसा हमारी सरकार कर रही है। मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने नशामुक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि यह घातक है इसका सेवन न करें उन्होंने कहा कि सरकार जो योजनाएं दे रही है। उसका लाभ उठाएं कहा कि इसमें आप लोगों को आगे आना पड़ेगा जो पट्टा आवंटन किया गया है उसमें महिलाओं के नाम से किया गया है जो एक सराहनीय कार्य है।

भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे ने कहा कि जो भी समीक्षा की जा रही है यह सरकार के द्वारा किए गए योजनाओं की है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी की योजनाएं धरातल पर दिख रही है यह पहली बार हुआ है पहली बार आयुष्मान कार्ड के द्वारा गरीब लाभार्थियों को 5 लाख का लाभ दिया जा रहा है यह पहली बार प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया गया।

उन्होंने कहा कि आवास, शौचालय, राशन आदि जो योजनाएं हैं प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के द्वारा दिया जा रहा है। इससे पहले कोई नहीं दे रहा था। तत्पश्चात जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे ने उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार केशव प्रसाद मौर्य का संदेश उन्होंने ग्राम वासियों के सामने पढा और कहा कि बाबा काशी विश्वनाथ और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ग्राम चौपाल का आयोजन 30 दिसंबर 2022 दिन शुक्रवार से प्रारंभ किया गया था, तब से प्रत्येक शुक्रवार को प्रदेश की लगभग 15 सौ ग्रामों में गाव की समस्या गांव में समाधान के लिए सरकार आपके द्वार पर आती है और समस्याओं का निस्तारण कराती है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आपकी ग्राम के पूर्ण विकास के लिए निरंतर कार्यरत है आप सभी ग्राम वासियों को उन्होंने उज्जवल भविष्य की शुभ कामनाएं भी दी है तथा उन्होंने कहा कि भविष्य में पुनः आप सभी से प्रत्यक्ष संवाद करने हेतु उपस्थित होऊंगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, उप जिलाधिकारी राजापुर प्रमोद कुमार झा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, ब्लाक प्रमुख रामनगर गंगाधर मिश्र, ब्लाक प्रमुख पहाड़ी सुशील द्विवेदी, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी यशवंत कुमार मौर्य, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र कुमार, जिला दिव्यांग अधिकारी प्रतिभा पाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह कामद भदौरिया,ग्राम प्रधान श्रीमती उमा देवी, ग्राम सचिव आशीष पांडेय, लेखपाल व संबंधित अधिकारी व ग्रामीण जनता मैजूद रहे।

  • पुष्पराज कश्यप
Click