हर हाल में लोगों तक पहुंचाएं खाद्यान्न: डीएम

25

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव से संबंधित बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण करके यह सुनिश्चित करने की कोई भी किसान फसल अवशेष को ना जलाएं तथा गौशालाओं के लिए कृष्ण उनसे भूसा दान अवश्य कराया जाए जिला पंचायत राज अधिकारी तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए 1 सप्ताह के अंदर जो हैंडपंप खराब है उन्हें ठीक करा लिया जाए तथा आप लोग एक प्रमाणपत्र भी दें और टैंकरों से पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए पेयजल व्यवस्था सभी जगह बनी रहे कहीं पर कोई समस्या नहीं होना चाहिए परियोजना प्रबंधक जल निगम के बैठक में ना आने पर जवाब तलब किया जाए उन्होंने औषधि निरीक्षक से कहा कि सभी मेडिकल स्टोर पर दवाओं की उपलब्धता बनी रहे। लगातार निरीक्षण भी करते रहे जिला खनिज अधिकारी को निर्देश दिए क्रेशर मालिकों से संपर्क करके जो क्रेशर के मजदूर हैं उनके भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करा लें श्रम विभाग तथा मनरेगा विभाग यह सुनिश्चित कर लें कि सभी लाभार्थियों की सूची तत्काल फिट करा दें।

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कम्युनिटी किचन लगातार चलती रहे होम डिलीवरी पर कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए तथा साफ-सफाई फागिंग सैनेटाइज का कार्य लगातार जारी रहे सचिव मंडी को निर्देश दिए की सब्जी आदि की व्यवस्था रहे मंडी में किसानों के अनाज का आवागमन भी सुनिश्चित कराया जाए कहीं पर कोई समस्या नहीं होना चाहिए सभी अधिकारियों से कहा कि जो मुख्यमंत्री कार्यालय तथा कंट्रोल रूम से समस्याएं प्राप्त हो रही हैं उन्हें तत्काल गंभीरता पूर्वक निस्तारण अवश्य कराया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि सभी आश्रय स्थलों पर सेनीटाइज कराएं और स्वास्थ्य परीक्षण प्रतिदिन अवश्य कराया जाए तथा जो लोग बाहर से गांव में आ रहे हैं उनका भी स्वास्थ परीक्षण कराएं तथा सभी चिकित्सालय लगातार खुले रहे और दवाओं की उपलब्धता बनी रहे मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से भी कहा कि सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए राशन कार्ड दिन के काटे गए हैं उनको तत्काल बनवा दिया जाए उन्होंने उप जिलाधिकारियों तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि लगातार गांव का फीडबैक लेते रहें कहीं पर किसी भी व्यक्ति को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए । सबसे अधिक समस्याएं खाद्यान्न को लेकर प्राप्त हो रही हैं। उचित दर विक्रेता को तत्काल निर्देश जारी करके छूटे व्यक्तियों तथा जिनके राशन कार्ड काटे गए हैं उन्हें 10 अप्रैल तक प्रत्येक दशा में मनवा कर खाद्यान्न वितरण कराएं उन्होंने कहा कि जिला पूर्ति अधिकारी का जवाब तलब भी किया जाए इनके द्वारा मेरे बार-बार कहने के बावजूद भी अपने कार्यों में रुचि नहीं ले रहे हैं । उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारी सचिव के माध्यम से आधार कार्ड पूर्ति निरीक्षकों को उपलब्ध करा दें और उनसे सूची भी प्राप्त करें ग्राम पंचायतों में उचित दर विक्रेताओं की दुकानें निरस्त है ।उसमें उप जिलाधिकारी तथा खंड विकास अधिकारी उचित दर विक्रेताओं की दुकानों का चयन करा दे।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार अपर जिलाधिकारी जेपी सिंह समस्त उप जिला अधिकारी समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Sandeep Richhariya

Click