हाथी पार्क के निकट बम्बइया कोठी में बिना अनुमति हुआ अवैध खनन

153

रायबरेली – शहर में बन रही इमारतों में खनन के मानकों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। बिना अनुमति के बेसमेंट की खुदाई कर अवैध खनन किया जा रहा है। खनन विभाग मामले को लेकर उदासीन है। यही कारण है कि निर्माण माफिया बिना किसी डर के खनन करा रहे हैं। शिकायत के बाद भी खनन करने वालों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।

प्रशासन की नाक के नीचे हो गया खेल

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के हाथी पार्क के पास बम्बईया कोठी में तिरपाल लगाकर बीते दो दिनों से रात में अवैध मिट्टी खनन किया जा रहा है। पहले तेरे बाल लगाकर एक बेसमेंट का अवैध खनन किया गया और उस पर पिलर बनाए जा रहे हैं, और दोबारा तिरपाल लगाकर फिर बिना अनुमति के बेसमेंट में अवैध खनन किया गया है। बम्बईया कोठी में किए जा रहे है इस अवैध खनन से विभागीय अधिकारी पूरी तरह से अनजान हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह कि शहर में ही खनन अधिकारी का कार्यालय उसके बावजूद भी उनकी नजर शहर में धड़ल्ले से खोदे जा रहे हैं बेसमेंट ऊपर नहीं जा रही। यही कारण है कि लोग बिना अनुमति के मानको से ज्यादा मिट्टी का खनन कर रहे हैं।

तिरपाल लगाकर चलता कामसूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक हाथी पार्क के निकट बम्बईया कोठी में भी इसी तरह का अवैध खनन बीते दो दिनों से किया जा रहा है, इसके बावजूद भी खनन अधिकारी द्वारा मामले में कोई कार्यवाही नहीं की गई। कार्यवाही ना होने से खनन करने वालों की हौसले बढ़े हैं और शहर में लगातार बन रही बिल्डिंगों के बेसमेंट में इसी तरह की खुदाई की जाती है।

साहब की सुनें

इस संबंध में खनन अधिकारी सुरेंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मिट्टी के खनन में कुछ छूट है, लेकिन बिना अनुमति के खनन कराना अवैध है। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Click