पुलिस प्रोटेक्शन में दिनदहाड़े हिंदू नेता सुधीर सूरी की अमृतसर में गोली मारकर हत्या

70
सुधीर सूरी

पुलिस प्रोटेक्शन के बीच अमृतसर में हिंदू नेता सुधीर सूरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। सूरी को वाई कैटेगरी का पुलिस प्रोटेक्शन मिला हुआ था, इसके बावजूद उन्हें अमृतसर में गोपाल मंदिर के बाहर 5 गोलियां मारी गईं। 

सुधीर सूरी पंजाब के शहर अमृतसर में मंदिर के बाहर मूर्तियों की बेअदबी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। गोली मारने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया । उसके पास से हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्टल बरामद कर ली गई।

पुलिस के मुताबिक सूरी को गोली मारने वाले शख्स का नाम संदीप सिंह है। वह अमृतसर में अमन एवेन्यू का रहने वाला है। वारदात वाली जगह के सामने ही उसका कपड़ों का शोरूम है। उसकी कार से कई प्रिंटआउट मिले हैं। इनमें हिंदू नेताओं की फोटो को क्रॉस किया गया है।

जिस समय सूरी को गोली मारी गई, तब उनके साथ कई समर्थक भी मौजूद थे। फायरिंग के बाद उन्हें घायल हालत में प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।  सूरी खालिस्तान समर्थकों के टारगेट पर थे। कुछ समय पहले विदेश में बैठे खालिस्तान समर्थकों ने उनकी हत्या की साजिश भी रची थी। इसके बाद ही उन्हें पुलिस प्रोटेक्शन दिया गया था। हमलावर जिस कार से आया था, उसमें खालिस्तानियों का स्टीकर लगा था।

सुधीर सूरी के परिवार ने मांग की है कि सूरी को शहीद का दर्जा दिया जाए। जब तक यह दर्जा नहीं मिलेगा, अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।

पंजाब के DGP गौरव यादव ने कहाकि हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपी संदीप सिंह सन्नी को अरेस्ट कर लिया है। यह आतंकी घटना थी या कुछ और, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं है। कत्ल के पीछे कोई संगठन है या इसकी साजिश रची गई, इसकी जांच कर रहे हैं। संदीप सन्नी ने 32 बोर के लाइसेंसी पिस्टल के साथ 5 गोलियां चलाई। 

सूरी गोपाल मंदिर के बाहर धरने पर बैठे हुए थे। उसी दौरान दोपहर को कार से आए संदीप सिंह ने आकर उन पर फायरिंग कर दी। दो गोलियां सुधीर सूरी की छाती पर लगीं। उन्हें तुरंत एक प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

हमले के बाद कन्फ्यूजन फैल गया कि सूरी को गोली सीधे मारी गई या नजदीकी इमारत की छत से उन पर फायरिंग हुई। हमले के बाद उनके सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई फायर भी किए, लेकिन आरोपी मौके से भागने में कामयाब रहे। यह पता नहीं चल पाया है कि गोलियां चलाने वाले किस ओर भागे थे।

अमृतसर के गोपाल मंदिर के बाहर लोगों ने खंडित मूर्तियां रख दी थीं। ये मूर्तियां पैरों में आ रही थीं और उनके पास गंदगी भी पड़ी थी। इसे देखकर हिंदू नेता सुधीर सूरी और उनके समर्थक मंदिर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। यह प्रदर्शन गोपाल मंदिर मैनेजमेंट के खिलाफ था। सूरी समर्थकों ने हमलावर की कार को भी तोड़ दिया। हमलावर इसी से आया था।

हिंदू नेता सुधीर सूरी की मौत के बाद हिंदू संगठनों ने पंजाब बंद कराने की चेतावनी दे दी है। उनका आरोप है कि यह पहला मौका नहीं है, जब हिंदू नेता की हत्या की गई है। वहीं यह भी कहा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद से ही लगातार हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं।

सूरी को गोली मारने वाले संदीप की कार से पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी की तस्वीर भी सर्किल की गई है। इसके अलावा कॉमेडियन भारती सिंह, डेरा सच्चा सौदा मुखी राम रहीम की भी फोटो हैं। सजा पूरी करने के बाद भी जेल में बंद सिखों से जुड़ी फोटो भी इसमें शामिल हैं।

उधर पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी गोपाल चावला ने वीडियो जारी करके सिखों और मुस्लमानों को सुधीर सूरी की हत्या की बधाई दी। वीडियो में वह सुधीर सूरी के बारे में अपशब्द बोल रहा है और 3 और हिंदू नेताओं का नाम लेकर उन्हें जान से मारने की धमकी दे रहा है। चावला का यह वीडियो सूरी की हत्या में पाकिस्तानी कनेक्शन की ओर इशारा कर रहा है।

पंजाब के अमृतसर में कत्ल किए हिंदू नेता सुधीर सूरी को पंजाब पुलिस की Y कैटेगरी की सिक्योरिटी मिली हुई थी। सूरी की सुरक्षा में 15 पुलिसकर्मी और एक पायलट जिप्सी थी। 5 पुलिसकर्मी उनके घर पर रहते थे। इसके बावजूद दिनदहाड़े 5 गोलियां मारकर सूरी का मर्डर कर दिया गया। 

इसी बीच सुधीर सूरी के बेटे ने मीडिया के सामने बड़ा ऐलान किया है, उसने अपने पिता के लिए  शहीद के दर्जा की मांग की है।

Reports Today

Click